कर्मियों को मिलेगा पदोन्नति का लाभ, मानदेय में होगी 3750 रुपए की बढ़ोत्तरी, आदेश जारी

Kashish Trivedi
Published on -
Honorarium Hike

Honorarium Hike, Employees, Anganwadi Workers : राज्य सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात सहायिकाओं को अब कार्यकर्ता बनाया जाएगा। इसके लिए डीपीओ द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। कार्यकर्ता बनने के साथ सहायकों के मानदेय भी दोगुनी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर तैनात सहायिकाओं को कार्यकर्ता बनाए जाने के लिए प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी लखीमपुर खीरी भरत प्रसाद ने आदेश जारी कर सभी परियोजनाओं के सीडीपीओ को मापदंड पूरी करने वाली सहायिकाओं की सूची की मांग की है। इन सहायकों की सूची बनाकर पोर्टल पर फीड की जाएगी।

वही सूची जारी होने के बाद निदेशालय द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा। आदेश में कहा गया कि सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी को सख्त हिदायत दी जाये कि जो भी सहायक का कार्यकर्ता के समकक्ष योग्यता रखता हो उसका नाम सूचीबद्ध करते हुए भेजा जाए। जिससे सहायिकाओं के पदोन्नति का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

बता दे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सख्त आदेश दिए थे। भर्ती प्रक्रिया से पूर्व समायोजन और पदोन्नति का कार्य भी अधूरा पड़ा था। जिसकी वजह से भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। मार्च 2023 में विभाग द्वारा 53000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

जिसमें कार्यकर्ता मिनी कार्यकर्ता सहित सहायकों का चयन किया जा रहा है। प्रक्रिया के मापदंड भी तय किए जा चुके हैं। सहायिकाओं से कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति होने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं कर्मियों के मानदेय में वृद्धि होगी। इसके साथ ही उन्हें 3750 के स्थान पर 7500 मानदेय का लाभ दिया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News