स्टेशनरी मार्केट में आग, बड़ा हादसा टला, विधायक की चेतावनी को भी तवज्जो नहीं देते आयुक्त

ग्वालियर।अतुल सक्सेना

शहर के प्रमुख व्यापारिक केंद्र और हृदय स्थल महाराज बाड़े पर बनी कृष्णा मार्केट में आग लग गई। मार्केट में स्टेशनरी की शॉप और गोदाम हैं । आग में थोड़ी ही देर में बड़ा रूप ले लिया लेकिन मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग को बुझा तो दिया लेकिन उन्हें इस पर काबू पाने में बहुत समय लगा क्यों फायर ब्रिगेड अमले के पास स्मोक यूनिट ही नहीं थी इसलिए वे मार्केट के अंदर नहीं घुस पाए और बाहर से ही पानी फेंकते रहे। अच्छी बात ये रही कि आग में कोई जन हानि नहीं हुई।

शहर में पिछले तीन महीनों में महाराज बाड़े के पास टोपी बाजार की दुकानों में दो बार, मोची ओली में आग, एमके सिटी टाउन शिप में एक टावर में , होटल ऋतुराज और रोशनी घर के पास गोयल परिवार के घर में हुए अग्निकांड के बावजूद नगर निगम ने अपने फायर सिस्टम को सुधारा नहीं है । इसकी बानगी आज महाराज बाड़े पर विक्टोरिया मार्केट के पीछे बनी कृष्णा कॉम्प्लेक्स के तलघर में बनी मार्केट में लगी आग में हो गई। पिछले दिनों गोयल परिवार में हुए अग्निकांड में जब फायर अमला पहुंचा था तो न तो उसके पास फायर। सूट थे ना स्मोक यूनिट और आज भी यही बात सामने आई।

कृष्णा कॉम्प्लेक्स के तलघर में कुछ दुकानदारों के स्टेशनरी और किताबों के गोदाम हैं। दोपहर में इसमें से धुँआ उठने लगा। आसपास के लोग घबरा गये फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। तो महाराज बाड़े पर खड़ी गाड़ी पहुंची उसने पानी। फेंकना शुरू किया तो धुँआ भर गया। एक के बाद एक पांच छह गाड़ी पानी फेंकने के बाद आग तो भड़कना बंद हो गई लेकिन धुआँ बहुत तेजीसे भर गया । बिना स्मोक यूनिट और आधे अधूरे इंतजाम के साथ पहुंचा फायर ब्रिगेड अमला बाहर से ही पानी फेंकता रहा। सूचना मिलते ही ग्वालियर दक्षिण विधायक प्रवीण पाठक मौके पर पहुंचे और उन्होंने बद इंतजामी देखते हुए निगम आयुक्त को कड़े लहजे में फटकार लगाई। गनीमत ये रही कि अग्निकांड में कोई जन हानि नहीं हुई।

विधायक की चेतावनी को भी तबज्जो नहीं दी आयुक्त ने

ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के विधायक प्रवीण पाठक ने बीती 18 मई को गोयल परिवार में हुए भीषण अग्निकांड में सात लोगो की जान जाने के बाद नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन को पत्र लिखकर महाराज बाड़ा, इंदरगंज, लोहिया बाजार, दाल बाजार, नया बाजार आदि क्षेत्रों में स्थाई तौर पर फायर ब्रिगेड की सर्व सुविधायुक्त गाड़ियों को खड़ी करने के लिए पत्र लिखा था। पत्र को आयुक्त ने खास तबज्जो नहीं दी उन्होंने विधायक को जवाब देते हुए लिखा कि महाराज बाड़े पर हमारा फायर सब स्टेशन पहले से ही है। शेष गोयल परिवार के यहाँ हमारे अमले ने पूरी मुस्तैदी से काम किया इसीलिए आग तलघर तक नहीं पहुंची वरना बड़ा हादसा हो सकता था। शेष जिन जगहों पर आप गाडिया तैनात करने की बात कर रह हैं तो वहाँ डायल 100के साथ शासन डाटा लिंक अप करने की योजना बना रहा है जिसका काम प्रगति पर है। यानि आयुक्त ने विधायक के पत्र को कोई तबज्जो नहीं दी। बहरहाल आग पर काबू पा लिया गया और कोई जन हानि नहीं हुई। अभी एक लगने का कारण और इसमें हुए नुकसान का आंकलन नहीं हो सका है।