इस जिले में कोरोना से पहली मौत, मरीज ने रास्ते में तोडा दम

बालाघाट, सुनील कोरे 

कटंगी मुख्यालय निवासी कोरोना पॉजिटिव लगभग 67 वर्षीय वृद्ध की 14 अगस्त की रात गंभीर हालत में छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज ले जाते समय मौत हो गई। जिसका आज अंतिम संस्कार प्रोटोकाल के अनुसार किया जा रहा है।

बताया जाता है कि 14 अगस्त की शाम उसे कटंगी से सांस की समस्या के बाद जिला अस्पताल लाया गया था। जहां कोरोना प्रोटोकाल के तहत उसका प्रायमरी उपचार का उसका कोरोना सेंपल लिया गया था। बालाघाट जिले अस्पताल की ट्रू-नॉट मशीन में उसका सेंपल पॉजिटिव आया था। जिसकी हालात गंभीर होने पर उसे मेडिकल कॉलेज रिफर किया गया था। जिसकी जाते समय रास्ते मे मौत हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने 14 अगस्त को कटंगी से उपचार के लिए जिला चिकित्सालय एक 60 वर्षीय वृद्ध को लाया गया था। उस मरीज को शुगर और ब्लडप्रेशर की बीमारी भी थी। मरीज की स्थिति को देखकर उसे छिंदवाड़ा मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया गया था। जिसकी छिंदवाड़ा ले जाते समय रास्ते में ही उसकी मृत्यु हो गई है। इस मरीज के सेंपल जिला चिकित्सालय बालाघाट की ट्रू-नाट लैब में कोरोना पॉजिटिव पाये गये है। कोरोना पॉजिटिव मरीज होने के कारण शासन के प्रोटोकाल के अनुसार नगर पालिका बालाघाट द्वारा उसका अंतिम संस्कार कराया जा रहा है। कटंगी में उसके निवास स्थान वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इस मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री पता की जा रही है।

डॉ पांडेय ने बताया कि आईसीएमआर लैब जबलपुर से 14 अगस्त की देर रात्री में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार एक और मरीज का सैंपल कोरोना पॉजिटिव आया है। यह मरीज किरनापुर तहसील के ग्राम पल्हेरा का है और नागपुर से आया है। यह मरीज क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था। इस मरीज को उपचार के लिए आईटीआई के पीछे बूढ़ी बालाघाट में बनाए गए कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इस प्रकार बालाघाट जिले में अब तक कुल 188 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं इसमें से 149 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं, 38 मरीजों का उपचार किया जा रहा है और एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है।

कलेक्टर पहुंचे कटंगी

कटंगी के कोरोना पॉजिटिव वृद्ध मरीज की मौत के बाद उसके क्षेत्र को कटेन्मेंट क्षेत्र घोषित कर दोये गया है। आज सुबह से ही कटंगी का प्रशासनिक अमला मृतक के क्षेत्र को कंटेन्मेंट करने में जुटा रहा। कलेक्टर दीपक आर्य भी कटंगी पहुंचे और स्थानीय प्रशासनिक अमले से कंटेन्मेंट क्षेत्र बनाने में की गई कार्यवाही की जानकारी ली।

इनका कहना है

जिले में लगातार लोगो से कोरोना बचाव को लेकर सावधानियों के पालन की अपील की जा रही है। कटंगी के कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है, जिन्हें और अन्य स्वास्थ्य समस्या थी। उनकी ट्रेवल हिस्ट्री का पता किया जा रहा है। साथ ही मृतक वृद्ध के रहवासी क्षेत्र को कंटेन्मेंट घोषित कर दिया गया है। आसपास के लोगो के सेंपल लेकर जांच की जाएगी।  दीपक आर्य, कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here