Gandhi Jayanti 2020 : लालबहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी को शिवराज सिंह चौहान ने किया याद

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आजीवन सत्य, अहिंसा और नैतिक मूल्यों के प्रति अडिग रहकर देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए भरसक प्रयास किए। इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की सादगी, दृढ़ता और राष्ट्र भक्ति को अनुकरणीय बताया है।

Shivraj-on-the-new-mission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती (151th Jubilee Of Mahatma Gandhi) पर राजधानी में आज सुबह से ही कई स्थानों पर पुष्पांजलि के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इस दौरान कई जगह महात्मा गांधी से जुड़ी हुई चित्र प्रदर्शनी और भजन संध्या भी आयोजित की जाएगी। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Of Madhya Pradesh) ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री (Former Prime Minister Lal Bahadur Shastri) की जयंती पर उनका स्मरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री के प्रति आदरांजलि व्यक्त की।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आजीवन सत्य, अहिंसा और नैतिक मूल्यों के प्रति अडिग रहकर देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए भरसक प्रयास किए। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की सादगी, दृढ़ता और राष्ट्र भक्ति को अनुकरणीय बताया है। अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा, “अपने आपको जीवन में ढूंढना है, तो लोगों की मदद में खो जाओ।-बापू #गाँधीजयंती पर राष्ट्रपिता के चरणों में कोटिश: नमन! अहिंसा, शांति, सद्भाव की उनकी दिखाई राह पर चलकर ही विश्व का कल्याण होगा। बापू के स्वप्न- स्वच्छ, स्वस्थ, आत्मनिर्भर भारत को हम सब मिलकर साकार करेंगे।” उन्होंने आगे लिखा, “बापू के सत्य, अहिंसा, शांति, सद्भाव के दिये मंत्र को सभी आत्मसात कर लें, तो समाज से बैर-भाव, हिंसा स्वत: मिट जायेगी। विश्व का हर व्यक्ति सृजन का हिस्सा बन जायेगा। यही तो हमारे राष्ट्रपिता #महात्मागांधी के विचारों की शक्ति है, जो सैकड़ों वर्ष पूर्व भी प्रासंगिक थी और आज भी है।” मुख्यमंत्री ने अतनिर्भर भारत की बात कहते हुए लिखा कि, “हमारे पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी राष्ट्रपिता #महात्मागांधी के सपनों के स्वच्छ, स्वस्थ और #AatmaNirbharBharat के निर्माण के लिए संकल्पित हैं। मुझे विश्वास है कि उनके कुशल नेतृत्व में हम सब भारतवासी गांधी जी के सपनों के भारत के निर्माण में सफल होंगे। बापू के चरणों में प्रणाम!”

इसके अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (BJP State President VD Sharma) ने भी ट्वीट करते हुए महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को याद किया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर राजनेताओं ने भी उन्हें याद किया और उनके बताए हुए पद पर चलने का संकल्प भी लिया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने भी ट्वीट करते हुए महात्मा गांधी को नमन किया है।