Google Chrome यूजर हो जाए सावधान, सरकारी एजेंसी ने जारी किया अलर्ट

CERT-In IT Ministry के अंतर्गत आने वाली एजेंसी है, जो समय-समय पर यूजर्स को वेब संबंधित परेशानियों से अवगत कराती है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सर्च इंजन गूगल के वेब-ब्राउजर Google Chrome को लेकर यहां भारत सरकार की एक एजेंसी ने चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, यह चेतवानी इंडियन, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) द्वारा Google Chrome डेस्कटॉप यूजर्स को दी गई है। Google Chrome में कुछ खामी पाई गई है, जिसकी वजह से हैकर्स आसानी से आपके कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, ” target=”_blank”> खामी की वजह से अटैकर्स सिक्योरिटी रिस्ट्रीक्शन को बायपास कर सकते हैं।

बता दें, CERT-In IT Ministry के अंतर्गत आने वाली एजेंसी है, जो समय-समय पर यूजर्स को वेब संबंधित परेशानियों से अवगत कराती है।

ये भी पढ़े … नोएडा में गार्ड के साथ महिला ने की गाली-गलौच और मारपीट, वायरल हुआ वीडियो

ऐसे टारगेट कर सकते है हैकर्स

साइबर एजेंसी के मुताबिक, Google Chrome में इस खामी के कई कारण है, जहां हैकर्स टारगेटेड सिस्टम पर स्पेशली क्रॉफ्टेड रिक्वेस्ट भेजकर सिस्टम का एक्सेस प्राप्त कर सकते है। (CVE-2022-2856) खामी काफी तेजी से फैल रही है। हालांकि, कंपनी ने जानकारी मिलते ही इन खामियों को दूर करने का काम शुरू करना कर दिया है।

ऐसे रहे सुरक्षित

इस साइबर अटैक से बचने के लिए यूजर्स को अपने Google Chrome ऐप के लेटेस्ट वर्जन कोअपडेट करना होगा। CERT-In ने इससे पहले Apple iOS, iPadOS और macOS में पाए जाने वाले बग के बारे में चेतावनी भी जारी की थी। इस दौरान भी यूजर्स को डिवाइसेज को तुरंत अपडेट करने के लिए कहा गया था।