ग्वालियर जिले के 30 गांवों के लिये बड़ी खुशखबरी, सरकार ने दिया ये तोहफा

प्रदेश सरकार ने मुरार तहसील के इन किसानों की बहुप्रतीक्षित समस्या का समाधान कर दिया है। इस नहर के निर्माण से फसल उत्पादन बढ़ेगा और 30 गांव के किसान खुशहाल होंगे।

किसानों

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  ग्वालियर जिले की मुरार तहसील के 30 गांव के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने हस्तिनापुर के पास 51 करोड़ 55 लाख रुपये की लागत से टिकटौली डिस्ट्रीब्यूटरी लघु सिंचाई परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस डिस्ट्रीब्यूटरी नहर के निर्माण से हस्तिनापुर क्षेत्र के 30 गांवों के किसान लाभान्वित होंगे। इससे लगभग 3 हजार 170 हैक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह की विशेष पहल पर यह लघु सिंचाई परियोजना मंजूर हुई है।  कुशवाह ने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ें – सिंधिया समर्थकों की पूरी हो सकती है आस, बुधवार को भोपाल आएंगे महाराज

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने बताया कि हरसी उच्च स्तरीय नहर प्रणाली के माध्यम से टिकटौली डिस्ट्रीब्यूटरी लघु सिंचाई परियोजना संचालित होगी। नहर निर्माण के लिए निविदा आमंत्रण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि हस्तिनापुर व टिकटौली सहित इस क्षेत्र के 30 गांव के किसान लम्बे अर्से से इस नहर निर्माण की मांग करते आ रहे थे। प्रदेश सरकार ने मुरार तहसील के इन किसानों की बहुप्रतीक्षित समस्या का समाधान कर दिया है। इस नहर के निर्माण से फसल उत्पादन बढ़ेगा और 30 गांव के किसान खुशहाल होंगे।

ये भी पढ़ें – APO मारपीट मामला: जिला पंचायत के कर्मचारी कलमबंद हड़ताल पर, कई संगठन लामबंद

इन गांवों के किसानों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा

इस सिंचाई परियोजना से हस्तिनापुर, टिकटौली, रिपुआपुरा, फुसावली, तोर, मुख्तयारपुरा, फुले का पुरा, सुमावली, बेहट, आरौरा, चक गुन्धारा, बेनीपुरा, लोहारपुरा, गूंजना, इकौना, गड़रौली, दंगियापुरा, रनगवां, घुसगवां, मढ़ा व चक दंगियापुरा सहित अन्य समीपवर्ती गाँवों की 3170 हैक्टेयर जमीन सिंचित होगी।

ये भी पढ़ें – डबरा : कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक, कहा- लापरवाही बरतने वाले कार्रवाई के लिए तैयार रहें