Hair Fall : नारियल के तेल में मिला लें बस ये 2 चीजें, एक हफ्ते में दूर होने लगेगा गंजापन

इन दिनों लोगों में सबसे ज्यादा बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखने को मिल रही है। बड़ा हो या छोटा हर किसी के बाल झड़ (Hair Loss) रहे हैं। ऐसे में कई लोग इसको लेकर काफी ज्यादा परेशान भी है।

hair fall

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों लोगों में सबसे ज्यादा बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखने को मिल रही है। बड़ा हो या छोटा हर किसी के बाल झड़ (Hair Loss) रहे हैं। ऐसे में कई लोग इसको लेकर काफी ज्यादा परेशान भी है। दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) और ख़राब खान पान की वजह से आजकल ये समस्या हर किसी ने देखने को मिल रही हैं। लगातार लोग अपने बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान हो रहे हैं। कितनी भी दवाई खा लो या कोई प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लो लेकिन किसी भी चीज़ से फर्क देखने को नहीं मिलता है।

Must Read : करीना कपूर ने Koffee With Karan 7 में आमिर खान का उड़ाया मजाक, एक्टर ने कह दी ये बात

ऐसे में अगर आप भी अपने बाल झड़ने की वजह से परेशान है और आपको भी गंजापन आ रहा है तो आज हम आपको एक छोटा सा नुस्खा बताने जा रहे हैं। इस नुस्खे की मदद से आप अपने झड़ते हुए बालों को सिर्फ कुछ ही दिन में रोक सकते हैं। साथ ही अगर आपको गंजापन आ रहा है तो वो भी हफ्तेभर में ख़त्म होना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं लेकिन नारियल के तेल (Coconut Oil) में बस इन दो चीज़ों को मिलाना होगा। तो चलिए जानते है कौन सी है वो दो चीजें –

Hair Fall : नारियल के तेल में मिलाए बस ये दो चीज –

hair fall

गुड़हल के फूल –

गुड़हल के फूल को सबसे ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। ये बालों के लिए काफी गुणकारी होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं अगर आपको गंजापन आ रहा है तो आप इसका इस्तेमाल कर उससे छुटकारा पा सकते हैं। कहा जाता है कि इसको नारियल के तेल में मिला कर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना कम होते है साथ ही बालों की ग्रोथ तेजी से होने लगती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल –

इसके लिए आप सबसे पहले कुछ गुड़हल के फूल ले लें उसके बाद उन्हें अच्छे से धो लें। धोने के बाद आप उसकी पत्तियां अलग कर लें। फिर इसे धूप मे कड़क होने तक सुखा लें। उसके बाद इसको पीस लें और नारियल के तेल में मिला कर अपने बालों में लगाए। आप चाहें तो तेल को गर्म करके भी अपने बालों में लगा सकते हैं। आप इस तेल को हफ्ते में 2 बार लगाए ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलगा साथ ही कुछ ही दिनों में अपने बालों में नई ग्रोथ आने लगेगी।

Must Read : Rakhi Sawant को बॉयफ्रेंड ने दुबई में गिफ्ट किया आलीशान घर, देखें झलक, वीडियो वीडियो

करी पत्ता –

बालों के लिए करी पत्ते को सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है। ये पतले बालों को मोटा करने में मदद करता हैं। साथ ही स्कैल्प में हो रहे इन्फेक्शन को भी खत्म करता है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ना रुक जाते हैं। साथ ही गंजापन भी कुछ ही दिनों में दूर होने लगता है। दरअसल, इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा मे पाए जाते है। साथ ही इसमे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन भी पाया जाता है। अगर आप भी अपने बालों के झड़ने से परेशान है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती है।

ऐसे करें इसका इस्तेमाल –

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ करी पत्तेंलेना होने उसके बाद उसे अच्छे से धो लें। फिर आप उसको धुप में सूखा लें। और फिर उसको पीस कर नारियल के तेल में मिला कर अपने बालों में लगाए। इस तेल को आप बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक अप्लाई करें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की होने के साथ साथ झड़ना भी रुक जाएंगे। साथ ही गंजापन भी कुछ ही दिनों में दूर होगा।