अब नही लगाने होंगे थाने के चक्कर, गृहमंत्री ने शुरु की ‘FIR आपके द्वार’ सेवा

भोपाल। मध्यप्रदेश (madhypradesh) में अब एफआईआर (FIR) के लिए आपको थाने-थाने भटकना नही पड़ेगा,  पुलिस अब घर-घर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी। प्रदेश  की शिवराज सरकार ने सोमवार से ‘एफआईआर आपके द्वार’ सेवा शुरू कर दी है। मध्यप्रदेश(madhypradesh) के गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Dr. Mishra) ने आज सोमवार को ‘FIR आपके द्वार’ का शुभारंभ किया।गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि एक नंबर लगाने पर तीन सुविधाएं मिलेंगी। इससे फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस से भी संपर्क किया जा सकेगा। इसमें शिकायत मिलने पर डायल 100 संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचेगी। जरूरत होने पर यह एफआईआर दर्ज भी करेगी।

प्रदेश के हर संभागीय मुख्यालय के दो थानों से FIR की जा सकेगी।यह देश की पहली सेवा होगी जिसमें थाना आप तक पहुँच कर एफआईआर दर्ज करेगा।11 संभागीय मुख्यालय और और गैर संभागीय मुख्यालय के रूप में दतिया में सेवाएं प्रारंभ हुई। 3 महीने का पायलट प्रोजेक्ट प्रारंभ हुआ।प्रत्येक संभागीय मुख्यालय पर एक थाना शहरी क्षेत्र में और एक ग्रामीण थाना क्षेत्र में योजना का पा.यलट प्रोजेक्ट प्रारंभ।

फिलहाल यह सेवा प्रदेश का राजधानी भोपाल के पिपलानी (शहर) और बैरसिया (ग्रामीण) थाना क्षेत्रों और इंदौर के पलासिया (शहर) और हातोद (ग्रामीण) क्षेत्रों से शुरू की जाएगी।अगर इसके परिणाम सकारात्मक आए तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आम जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया है खास बात ये है कि आज पहली एफआईआर जवाहर चौक पुराना खजाना रेस्टोरेंट के सामने के सुनील चतुर्वेदी ने अपनी गाड़ी चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई। अपनी गाड़ी एमपी 04 ST 0959 के चोरी होने संबंधी रिपोर्ट FRV 49 से दर्ज की।