मां वैष्णो देवी मंदिर में भीषण हादसा, 12 की मौत, 1 दर्जन से अधिक घायल, PM Modi ने जताया शोक, अनुग्रह राशि की घोषणा

वहीं 14 लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कटरा, डेस्क रिपोर्ट। नव वर्ष (New Year) के मौके पर साल के पहले ही दिन जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) के कटरा स्थित वैष्णो देवी (Vaishno Devi) में भीषण हादसा हो गया है। मां के दरबार में माथा टेकने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच रात करीब 12:00 बजे अचानक से जोर-जोर से जयकारे लगने लगे। इसी बीच धक्का-मुक्की और भगदड़ मच गई। भगदड़ ने भयानक रूप ले लिया। रात करीब 1:30 से 2:00 के बीच हुए हादसे में अब तक 12 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है। वहीं 1 दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में कई श्रद्धालुओं की मौत पर शोक व्यक्त किया। PM ने ट्वीट किया करते हुए कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ के कारण लोगों की जान जाने से बेहद दुखी हूं। पीएम ने कहा शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों को जल्द स्वस्थ होने दें। स्थिति का जायजा लिया जा रहा है। पीएम मोदी ने भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF की ओर से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की जबकि घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

इस बीच जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये और घायलों के लिए 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। भगदड़ त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई ।

जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि भगदड़ श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की वजह से हुई है। वहीं एक मंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ की निगरानी और ट्रैक पर नजर बनाए हुए हैं। मामले में ADGP मुकेश सिंह का कहना है कि भगदड़ में 12 तीर्थयात्रियों की मौत की पुष्टि हुई है। वहीं 14 लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Read More :  नए साल में MP शिक्षकों को मिला बड़ा तोहफा, आदेश जारी

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने जानकारी दी है कि घटना त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर घटित हुई है। रात्रि 12:00 बजे साल की शुरूआत के मौके पर मां वैष्णो देवी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने आए श्रद्धालुओं की भीड़ अचानक से बढ़ गई।

जोर जोर से जयकारे लगने लगे और इसी बीच धक्का-मुक्की शुरू हो गई। धक्का-मुक्की में हादसा घटित हुआ है। वही अतिथि पुलिस महानिदेशक का कहना है कि अभियान शुरू कर दिया गया है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं अब तक 1 दर्जन लोगों की जानें जा चुकी है।