UIDAI : यह काम नहीं किया तो बंद हो सकता है आपके आधार नंबर, जाने क्यों

5 से 7 वर्ष के बच्चे एवं 15 से 17 वर्ष के किशोर वर्ग के लिए आधार अपडेशन की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई गई है। जिसके एवज में उनसे कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

UIDAI

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर अभी तक आपने अपना आधार अपडेशन(aadhar updation) नहीं करवाया तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल भोपाल शहर में 3000 लोगों के आधार नंबर(aadhar number) निष्क्रिय हो सकते हैं। इसका वजह यह है कि आधार इनरोलमेंट(enrollment) होने के बाद अब तक उन्होंने अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) का अपडेशन नहीं कराया है। वहीं सरकार 5 से 7 वर्ष एवं 15 से 17 आयु वर्ग के बच्चों एवं किशोरियों के लिए मुफ्त आधार अपडेशन की व्यवस्था कर रही है।

दरअसल, यूआईडीएआई(UIDAI) सेंटर मैनेजर इबरार अहमद की माने तो बायोमेट्रिक (Biometric) आधार अपडेशन के लिए लोगों को कॉल किए जा रहे हैं। सेंटर मैनेजर अहमद ने बताया कि आधार इनरोलमेंट के बाद अब तक लोगों ने उनका अपडेशन नहीं कराया है। जिसकी वजह से राजधानी में करीबन 3000 लोगों के आधार नंबर बंद किए जा सकते हैं।

वहीं उन्होंने यह भी कहा कि 5 से 7 वर्ष के बच्चे एवं 15 से 17 वर्ष के किशोर वर्ग के लिए आधार अपडेशन की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई गई है। जिसके एवज में उनसे कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाएगा। सेंटर मैनेजर अहमद का कहना है कि ऐसे सभी बच्चे एवं किशोर बायोमैट्रिक डाटा सहित अपने नाम,जन्म तिथि, पता, ईमेल आईडी और लिंग संबंधी यदि उनके आधार में कोई गलती है तो उसे मुफ्त में अपडेट करा सकते हैं।

बता दे कि विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार के नाम और पता अपडेट की प्रक्रिया को और ज्यादा सरल कर दिया था। जिसमें आधार में जन्मतिथि को अपडेट के लिए सिर्फ क्लास वन ऑफिसर के सत्यापन के बाद ही जन्मतिथि आधार में प्रविष्ट हो जाएगी। इसके साथ ही यदि नाम और पता अपडेट करने के लिए कोई दस्तावेज आपके पास नहीं है तो यह सुविधा भी दी गई है कि आप क्लास वन, क्लास टू ऑफिसर, सांसद, विधायक अथवा पार्षद से फार्मेट सत्यापित कराने के बाद अब अपना आधार अपडेट करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here