Meaning of Dreams: क्या आपको भी सपने में कोई प्राचीन मंदिर, भंडारा, या किसी देव के दर्शन होते हैं, तो जाने इसका मतलब

अगर आपके सपने में प्राचीन मंदिर, भंडारा या किसी ईष्ट देव के दर्शन होते है, तो जानें स्वप्न शास्त्र के अनुसार क्या होता है इसका अर्थ?

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। सपने में  भगवान की मूर्ति, प्राचीन मंदिर अथवा लंगर-भंडारे आदि के दिखने पर कुछ लोगों का मन अशांत हो जाता हैं । वहीं कुछ किसी संभावित अनिष्ट के कयास लगाते हैं और बचने के लिए फरियाद करने लगते हैं। आइए जानते हैं कि इस तरह के सपने किस तरह का संकेत देते हैं? और स्वप्न शास्त्र इस विषय पर क्या कहता है?

यह भी पढ़ें – महिला ने खुद को बताया देवी पार्वती का अवतार, भगवान शिव से विवाह पर अड़ी, आत्महत्या की धमकी

Meaning of Dreams: सपनो का रहस्य

सपना आना हमारे जीवन का एक ऐसा हिस्सा है, जो हमारे नियंत्रण में नहीं है। स्वप्न शास्त्र (Swapna Shashtra) के अनुसार हर सपना अपने आप में भविष्य का कुछ न कुछ संकेत होता है, जिससे हमारा जीवन प्रभावित हो होता है । हर व्यक्ति का सपना अलग-अलग होता है। किसी को सपने में जश्न दिखता है तो किसी को मौत, किसी को भूत दिखते हैं तो किसी को अपने ईष्ट के दर्शन होते हैं। जानते हैं स्वप्नशास्त्र के अनुसार कुछ सपनों के अर्थ  –

प्राचीन मंदिर का सपने में दिखना :

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपको सपने में सैकड़ों साल पुराना मंदिर दिख रहा है तो डरने का विषय नहीं बल्कि सोचने का विषय है कि आप पिछले कुछ समय से पूजा-पाठ से दूर हैं। उसमे सुधार लाते हुए पुन: धार्मिक कार्यों से जुड़ने का यह संकेत है। इसका एक अर्थ यह भी है कि आप अपने इष्टदेव की पूजा नियमित करें। आपका लंबे समय से बिछड़ा साथी आपको मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें – Astrology: कलाई की इन रेखाओं में छुपा है आपकी उम्र का राज, साथ ही जाने अमीर होने का सीक्रेट

तिरुपति बालाजी सपने में दिखे तो :

अगर आपके सपने में तिरुपति बालाजी या उनका मंदिर दिखता है तब आप कह सकते हैं कि तिरुपति बालाजी आपके किसी नेक काम से प्रसन्न हो आपको दर्शन देने स्वयं आए हैं। एक सनातनी के लिए इससे बड़ा सौभाग्य कुछ नहीं हो सकता। यह सपना जताता है कि शीघ्र ही आपके सारे संकटों के खत्म होने का समय निकट है। आपको कोई बड़ी खुशबरी मिलने वाली है।

सपने में स्वर्ण मंदिर या भंडारा लंगर दिखने का मतलब :

सपने में अगर आपको सोने का कोई विख्यात मंदिर दिखता है तो संकेत यह हो सकता है कि आपको आध्यात्मिक ज्ञान की आवश्यकता है और इसके लिए आपको किसी धर्म गुरु के संपर्क में आना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बाधाएं समाप्त हो जायेंगी। और यदि आप लंगर या भंडारा स्वप्न में देखते हैं तो यह खुशी की बात है, क्योंकि यह किसी खजाने या अपार संपत्ति के स्वामी बनने के संकेत हैं।

सपने में हनुमान जी या उनका मंदिर दिखने पर :

यह भी एक शुभ संकेत है कि आप के नेक कार्यों से अष्ट सिद्धि के दाता श्री मारुति प्रसन्न होकर आपकी विपदाएं दूर कर रहे हैं और आपके जीवन में अब खुशियां अपने स्वागत की प्रतीक्षा कर रही है।

सपने में शिव मंदिर दिखना :

अगर भगवान शिव का कोई प्राचीन मंदिर स्वप्न में दिखने पर स्वप्न शास्त्र कहता है कि यदि आप किसी गंभीर बीमारी अथवा अन्य शारीरिक संकट से गुजर रहे हैं, तो अब समय आ गया है उस बीमारी अथवा शारीरिक संकट से मुक्ति पाने का , अर्थात अब आपके अच्छे दिनो की शुरुवात होने वाली हैं।