पेट के बल सोते हैं तो हो जाए सावधान, सेहत के लिए होता है इतना नुकसानदायक

हर किसी की सोने (Sleep) की आदत अलग-अलग होती है। कोई पेट के बल सोता है तो कोई करवट लेकर सोना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कौन सी पोजीशन हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है।

sleep

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। हर किसी की सोने (Sleep) की आदत अलग-अलग होती है। कोई पेट के बल सोता है तो कोई करवट लेकर सोना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कौन सी पोजीशन हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। शायद नहीं जानते होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी पोजीशन के बारे में जिसके बल अगर आप सोते हैं तो वह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं पेट के बल सोने की अगर, आप भी पेट के बल सोते हैं तो आज ही से सावधान हो जाइए। क्योंकि पेट के बल सोना सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसको लेकर वैज्ञानिकों ने भी कहा है कि पेट के बल या फिर गलत करवट से सोने से व्यक्ति को उसकी एपनिया (Sleep Apnia) हो सकता है। इतना ही नहीं इस वजह से गर्दन दर्द, कमर दर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इस वजह से नींद भी नहीं आती है और नींद लेना हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

Must Read : Indore : ड्रोन और 14 वाच टावर से की जाएगी झांकी मार्ग की निगरानी, महिलाओं की सुरक्षा पर रहेगा ज्यादा ध्यान

हमारे शरीर को पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। इस वजह से ही हम दिन भर फुर्तीला महसूस करते हैं। लेकिन अगर हमें पर्याप्त नींद नहीं मिल पाए तो शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। वहीं दिनभर तनाव बना रहता है। इसकी वजह से पूरा प्रभाव इम्यूनिटी पर पड़ता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी पेट के बल सोना पसंद करते हैं, तो आज से ही बंद कर दीजिए।

पेट के बल सोने के नुकसान –

जानकारी के मुताबिक पेट और छाती के बल सोने से शरीर को काफी नुकसान होता है कहा जाता है कि ऐसे सोने से हमारे फेफड़ों पर असर पड़ता है जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत आने लगती है। वहीं सांस लेने का सिस्टम भी पूरा प्रभावित हो जाता है। इसके अलावा रीड की हड्डी गर्दन और कमर को भी नुकसान पहुंचता है, जिस वजह से शरीर में दर्द की समस्या होने लगती है।

बेस्ट पोजीशन –

एक्सपर्ट्स द्वारा बताया गया है कि सबसे ज्यादा लोग एक ही करवट पर सोना पसंद करते हैं, क्योंकि यह बेहद आरामदायक होता है। इससे लोग कंफर्टेबल फील करते हैं। एक्सपर्ट द्वारा कहा गया है कि करवट लेकर सोने से स्पाइन भी पूरी स्वस्थ रहती है। लेकिन इसके लिए सही गद्दे का चुनाव करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा कहा गया है कि सबसे सही और अच्छी अवस्था सीधा सोना माना गया है। क्योंकि इससे पूरे शरीर को आराम मिलता है। वहीं सीधा सोने से कई बीमारियां भी ठीक होती है और शरीर में दर्द की समस्या भी नहीं होती है।

डिस्कलेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।