Illegal Mining: पूर्व विधायक के बेटे और ग्रामीणों के बीच हुआ विवाद, मारपीट सहित हुई गोलीबारी

जबलपुर।संदीप कुमार

जिले के बेलखेड़ा थाना क्षेत्र के कूड़ा गांव में देर रात अवैध रेत खनन को लेकर विवाद हो गया. ये विवाद कूड़ा ग्राम के निवासी और बरगी से बीजेपी के पूर्व विधायक प्रतिभा सिंह के बेटे गोलू सिंह के बीच हुआ है. गोलू सिंह द्वारा एक सप्ताह पहले अवैध रुप से रेत का उत्खनन चालू किया गया था, जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त था, वहीं जब ग्रामीणों ने रेत निकालना चाहा तो गोलू सिंह दबंगई करने लगा, इसी के चलते विवाद हो गया.

विवाद में मारपीट के साथ हुई फायरिंगपुलिस के अनुसार राजनीतिक संरक्षण मिलने के कारण गोलू सिंह रविवार की रात 4 से 5 गाड़ियों में कुछ लड़कों को लेकर वहां पहुंचा और ग्रामीणों को धमकाने लगा. जिससे गांव के लोग नाराज हो गए और दोनों पक्ष में विवाद शुरु हो गया. विवाद के दौरान दोनों गुटों के लोगों में मारपीट हुई, साथ ही फायरिंग भी की गई है. विवाद के दौरान कूड़ा निवासी आशीष ठाकुर को हाथ में चोट आई है. वहीं छह से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. गुस्साए ग्रामीणों ने गोलू सिंह और उसके साथियों को खदेड़ दिया और उसकी गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी.

70 राउंड से अधिक फायरिंग ग्रामीणों का कहना है कि गोलू और समर्थकों ने 70 राउंड से अधिक फायर किए. गांव में जगह-जगह कारतूस और खोखे बिखरे थे. इस दौरान आरोपियों ने ग्रामीणों के ट्रैक्टर सहित कई वाहनों में तोडफोड़ की. पथराव में गोलू सिंह और उसके समर्थकों में भी कुछ के घायल होने की बात कही जा रही है. हालांकि कोई घायल देर रात तक सामने नहीं आया था.पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचेफायरिंग, बलवा की खबर सुन एएसपी ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल, एसडीओपी पाटन देवी सिंह, शहपुरा, बेलखेड़ा, कटंगी, भेड़ाघाट, तिलवारा, पाटन की पुलिस मौके पर पहुंची. इसके बाद एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा खुद टीआई ओमती, सिविल लाइंस, बेलबाग और लाइन का बल लेकर वाहन के साथ रात को गांव में पहुंचे. कूड़ाकला गांव से लेकर बेलखेड़ा में पुलिस बल तैनात किया गया है. रेत खनन को लेकर कई दिनों से विवाद की सुगबुगाहट थी. शहपुरा, बेलखेड़ा के थाना प्रभारियों के हटाए जाने के बाद से ही रेत माफिया हावी हो गए थे।