Illegal Minning: प्रशासन की खनिज माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, लगाया करोड़ो का जुर्माना

जबलपुर, संदीप कुमार

जबलपुर में जिला प्रशासन ने खनिज माफियाओ पर बड़ी कार्यवाही करते हुए करोडो रुपयों का जुर्माना ठोक दिया है।  जिससे खनिज माफिया सकते में आ गए है। दरअसल प्रदेश की सबसे ज्यादा आयरन ओर की खदानें जबलपुर और कटनी जिले में पाई जाती हैं।  जहां पर अवैध रूप ये उत्खनन की शिकायतें मिलती रहती हैं। इन्ही शिकायतों के आधार पर खनिज विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये दो आयरन ओर की फाईन खदानों पर कार्यवाही की।

प्रशासन की इस कार्यवाही में कलेक्टर द्वारा भारतीय खान ब्यूरो के अनुसार जुर्माना राशि तय की है। जिसमें एक खदान में लगभग 7 करोड़ तथा दूसरी में 7.50 करोड़ की राशि अधिरोपित की गई है। इस प्रकार कारोड़ों रूपये का जुर्माना जिला प्रशासन द्वारा लगाया गया है, खनिज निरीक्षक देवेन्द्र पटले ने बताया कि जिले में संचालित हो रही खनिज की खदानों में अवैध उत्खनन की शिकायत मिल रही थी।  जिसकी जॉच करने पहुंची खनिज विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने पाया कि सिहोरा तहसील के मझगवां के खसरा क्रमांक 39 में अवैध खनन करते चार हाईवा एक जेसीबी मशीन पाई गई। जिन्हें गोसलपुर थाना में ले जाकर खड़ा किया गया।

इसके बाद जानकारी प्राप्त करने पर पाया गया कि सभी वाहन भोपाल निवासी जगदीश वालिया के नाम पर आरटीओ में रजिस्टर्ड हैं। अवैध उत्खनन के समय नरेन्द्र पटेल चरखु कोल मौजूद थे। उनके बयान लेने के पश्चात प्रकरण रजिस्टर्ड किया तथा भारतीय खांन ब्यूरो के अनुसार अब तक अवैध उत्खनन दोनों ही खदानो में लगभग 15 करोड़ रूपये का जुर्माना तय किया गया है। जिस पर जगदीश वालिया द्वारा जुर्माना अदा करने में असमर्थता को देखते हुये उनके खिलाफ परिवाद दायर किया जायेगा।  खनिज विभाग द्वारा की गई कार्यवाही से खनिज माफिया में हड़कंप मचा हुआ है।