Commonwealth Games 2022 : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर जीता गोल्ड मेडल

खेल, डेस्क रिपोर्ट। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बेथ मूनी की अर्धशतकीय पारी और दूसरी पारी में एश्ले गार्डनर की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत को 8 रन से मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अब सिल्वर मेडल से संतोष करना होगा।

162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही निराशाजनक रही, जहां दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना को डार्सी ब्राउन ने मात्र 6 रन की निजी योग पर क्लीन बोल्ड, वहीं अगले हो ओवर में एश्ले गार्डनर ने शेफाली वर्मा को 11 रन के स्कोर पर ताहिला मैक्ग्रा के हाथों कैच कराया।
इसके बाद क्रीज पर आई कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जेमिमा रॉड्रिक्स के साथ मिलकर ना सिर्फ टीम को संभाला बल्की गोल्ड मेडल की उम्मीदें भी बरकरार रखी। हरमन और जेमिमा ने तीसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी निभाई। हरमनप्रीत ने 43 गेंदों पर 65 रन की अर्धशतकीय वहीं जेमिमा ने 33 गेंदों पर 33 रन की पारी खेली। लेकिन इन दोनों के विकेट के बाद भारत का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिकने की हिम्मत नहीं दिखा सका और देखते ही देखते पूरी टीम ने मात्र 29 गेंदों में 8 विकेट गंवा दिए।
ऑस्ट्रेलिया के लिए एश्ले गार्डनर ने तीन, मेगन स्कॉट ने दो वहीं जेस जोनासेन और डार्सी ब्राउन ने एक-एक विकेट लिया।
इससे पहले टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। एक बार फिर रेनुका सिंह ने ऑस्ट्रेलिया को जल्दी झटका दिया, जहां उन्होंने एलिसा हीली को एलबीडबल्यू आउट कर टूर्नामेंट में दूसरी बार पवेलियन की राह दिखाई। लेकिन इसके बाद क्रीज पर आई कप्तान मेग लैनिंग ने सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी भारत के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने की नींव रखी। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को राधा यादव ने शानदार थ्रो पर रन-आउट कर तोड़ा। मेग लैनिंग ने 26 में 36 वहीं बेथ मूनी ने 41 गेंदों पर 61 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलया के नियमित अंतराल पर विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। मूनी और लैनिंग के अलावा एशले गार्डनर ने 25 रन की पारी खेली।
भारत के लिए रेनुका सिंह और स्नेह राणा ने दो-दो वहीं दीप्ति शर्मा और राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया।

About Author
Avatar

Manuj Bhardwaj