Commonwealth Games 2022 : भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को मात देकर किया फाइनल में प्रवेश

भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 3-1 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। टोक्यो ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इतिहास रचते हुए तीसरी बार फाइनल में जगह पक्की कर ली है। अब निश्चित ही टीम फाइनल में भी जीत हासिल कर टोक्यो की गोल्ड मेडल की कमी को बर्मिंघम में पूरा करना चाहेगी। मनप्रीत एंड कंपनी ने पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से मात देकर ये उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स और 2014 के ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी।

मैच की बात करें तो शुरुआत में दोनों ही टीमों ने डिफेन्स में मजबूती दिखाई, जहां पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल दागने में नाकाम रही लेकिन दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही अभिषेक नैन ने पहला गोल दागते हुए भारत को बढ़त दिलाई। उसके बाद 28 वें मिनट में मनदीप सिंह ने गोल कर दूसरे क्वार्टर के खत्म होने तक भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। तीसरे क्वार्टर में 32वें मिनट में दक्षिण अफ्रिकी टीम ने गोल दागते हुए भारत के लीड को कम कर दिया। चौथे क्वार्टर के खत्म होने से ठीक पहले जुगराज ने गोल दाग भारत को (3-1) से बढ़त दिला दी। हालांकि, मैच के अंतिम मिनट में गोल दागकर अफ्रीका ने वापसी की कोशिश की लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

बता दे, इससे पहले भारतीय टीम ने घाना को 11-0 और कनाडा को 8-0 से और वेल्स को 4-1मात दी थी, जबकि मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ उसे 4-4 के ड्रा से संतोष करना पड़ा था।