भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश में अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन के साथ ही रेल सेवा शुरू होने जा रही है। जहाँ भारतीय रेलवे के एलान के मुताबिक आज 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। ये ट्रेन विभिन्न रुट्स पर चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए शुक्रवार को तत्काल टिकटों की बुकिंग (Train Ticket Booking) भी की गई। जानकारी के लिए बता दें कि ये 80 ट्रेनें पहले से चल रही 30 स्पेशल राजधानी और 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग होंगी।

दरअसल देश में करीबन 6 महीने से लगे लॉकडाउन को सरकार धीरे धीरे चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी में हैं, जिससे जनजीवन वापस पटरी पर आ सके। इसी के मद्देनजर रेलवे ने 40 जोड़ी ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 सितम्बर सुबह 10 बजे से शुरू की जा चुकी है। वहीँ रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने कहा है कि भारतीय रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों की निगरानी कर रहा हैं और ट्रेन के लिए डिमांड बढ़ने या वेटिंग लिस्ट लंबी होने पर क्लोन ट्रेन चलाएंगे। वहीँ उन्होंने कहा है कि अगर क्लोन ट्रेनों का कॉन्सेप्ट सफल रहता है तो इसे एक बार रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवाओं के दोबारा शुरू होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका लक्ष्य वेटिंग लिस्ट में पंक्ति को कम करना और आखिर में वेटिंग लिस्ट को डिमांड पर ट्रेनों की मदद से खत्म करना है। मध्यप्रदेश को फ़िलहाल 5 ट्रेनों की सौगात रेलवे ने दी है जिसके आगे बढ़ाये जाने की उम्मीद है।

ये होंगे नियम

यात्रियों को ट्रेन के रवाना होने से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा। स्टेशन पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी।  किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर उसे यात्रा की करने की अनुमति नहीं मिलेगी।
यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) भी इंस्टॉल करना होगा।
ट्रेन में पकाया हुआ भोजन नहीं परोसा जायेगा सिर्फ पैकेज्ड फूड ही उपलब्ध होगा।
संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करवाएगा, यात्रियों को इसकी व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

Indian Railways: आज से पटरी पर दौड़ेगी ये ट्रेनें, ये होंगे नियम, देखे लिस्ट...

Indian Railways: आज से पटरी पर दौड़ेगी ये ट्रेनें, ये होंगे नियम, देखे लिस्ट...