India’s 74th Republic Day 2023 : सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, समृद्धशाली-वैभवशाली MP की कामना, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

देश के 74 वें गणतंत्र पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर में ध्वजारोहण कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने समृद्धशाली और वैभवशाली मध्यप्रदेश की कामना करते हुए मध्य प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दी है।

India’s 74th Republic Day 2023 : देश आज अपना 74 वां गणतंत्र मना रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं और बधाई दी है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस व बसंत पंचमी एक ही दिन आए हैं। हर्ष उल्लास और आनंद से भरे हुए इस दिन को सभी को प्रेम भाव और सद्भावना से मनाना चाहिए।

सीएम शिवराज ने जबलपुर में किया झंडोतोलन

दरअसल देश के 74वें गणतंत्र पर भोपाल में एक तरफ जहां लाल परेड ग्राउंड पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल द्वारा झंडोतोलन का कार्यक्रम किया जा रहा है। वह परेड की सलामी लेते हुए सांस्कृतिक आयोजन में शामिल हुए हैं जबकि जबलपुर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मुख्य समारोह में झंडोतोलन कर रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे

India's 74th Republic Day 2023 : सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, समृद्धशाली-वैभवशाली MP की कामना, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

सीएम ने कहा कि आज एक समृद्ध व विकसित मध्यप्रदेश का निर्माण हो रहा है। हम संकल्प लें कि मध्यप्रदेश के समृद्धि व विकास के लिए, जनता के कल्याण के लिए अपनी सम्पूर्ण क्षमताओं को झोंककर काम करेंगे और अपने प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे ले जाएंगे। आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे।सीएम शिवराज ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न भारत, समृद्ध भारत, एक शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। भारत अब दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, 2030 तक हम दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। गर्व होता है मुझे आज के भारत पर। हमारा संकल्प है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए हम आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण कर रहे हैं।

सीएम शिवराज ने कहा मैं मां सरस्वती को प्रणाम करते हुए आपको वसंत पंचमी की भी शुभकामनाएं देता हूं। मेरा सौभाग्य है कि आज गणतंत्र दिवस के दिन मैं संस्कारधानी जबलपुर से आप सबको संबोधित कर रहा हूं। मैं मां सरस्वती को प्रणाम करते हुए आपको वसंत पंचमी की भी शुभकामनाएं देता हूं। मेरा सौभाग्य है कि आज गणतंत्र दिवस के दिन मैं संस्कारधानी जबलपुर से आप सबको संबोधित कर रहा हूं। प्रिय प्रदेशवासियो, भारत को स्वतंत्र कराने के लिए जिन क्रांतिकारियों ने, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने सर्वस्व न्यौछावर कर दिया, आइए पहले उन्हें नमन करें, प्रणाम करें, जिनके कारण देश स्वतंत्र हुआ।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से स्टार्टअप के लिए एक करोड़ रुपये की सहायता -सीएम शिवराज

  • सीएम शिवराज ने कहा मेरे बच्चों,1 लाख सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। मेरे बच्चों आप नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें, इसलिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना है। स्टार्टअप के लिए एक करोड़ रुपये की सहायता दी जायेगी।
  • उन्होंने कहा मैं आज अपने पुलिस के मित्रों को भी बधाई देना चाहता हूं। कानून और व्यवस्था बेहतर बनी रहे इसके लिए उन्होंने अथक परिश्रम किया है।हमने नक्सलवाद को ध्वस्त किया है और ऐसे 6 नक्सली जिन पर 1.30 करोड़ से ज्यादा के इनाम थे वह मार गिराए हैं।
  • मध्यप्रदेश को फ्यूचर रेडी स्टेट बनाने में इंफ्रा-स्ट्रक्चर का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रसन्नता का विषय है कि बिजली, सड़क, पानी आदि अधोसंरचनाओं के निरंतर सुदृढ़ीकरण के बल पर मध्यप्रदेश तेज विकास की दृष्टि से टेक ऑफ स्टेज में आ गया है।
  • मध्यप्रदेश ने अपने कुशल वित्तीय प्रबंधन से खाली खजाना और कोरोना महामारी जैसे संकट के बावजूद आरोग्य, आजीविका और अर्थ व्यवस्था तीनों को बचाने का काम किया है।
  • दिनांक 5 फरवरी 2023 से दिनांक 25 फरवरी,2023 तक प्रदेश के समस्त ग्रामों एवं शहरी वार्डों में विकास यात्राओं का प्रदेशव्यापी आयोजन किया जा रहा है।इन विकास यात्राओं का उद्देश्य विभिन्न विकास गतिविधियों व उपलब्धियों को जनता के साथ साझा करना एवं नए विकास कार्यों की आधारशिला रखना है।
  • स्टार्ट योर बिजनेस इन 30 डेज की अवधारणा मध्यप्रदेश की एक अभिनव पहल है। इसके माध्यम से 8 विभागों की 44 विभिन्न सेवाएँ 30 दिन के भीतर प्रदाय की जा रही हैं। ओंकारेश्वर में 600 मेगावॉट क्षमता का विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट बन रहा है।
  • भारत की सबसे चौड़ी और मध्यप्रदेश की सबसे लंबी रीवा-सीधी 6 लेन एक्वाडक्ट टनल यातायात के लिए प्रारंभ कर दी गई है। उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल महालोक तक प्रदेश के पहले रोप-वे प्रोजेक्ट को भारत सरकार की स्वीकृति प्राप्त हो गई है।
  • मध्यप्रदेश में विगत 3 वर्षों में सभी प्रकार के माफिया पर कड़ा प्रहार किया गया है। प्रदेश के पिछले 32 सालों के इतिहास में पहली बार 1 वर्ष में 1 करोड़ 14 लाख रुपए के 6 इनामी नक्सली मार गिराए गए हैं। लगभग 23 हजार एकड़ भूमि को भू-माफियाओं से मुक्त कराया गया है।

सीएम शिवराज की घोषणा – मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का विस्तार

  • सीएम शिवराज कि हमने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना बनाई, अब मैं इस योजना का विस्तार कर रहा हूं। अब किसी भी कारण से अगर किसी बच्चे के माता-पिता नहीं है, तो यह सरकार की जिम्मेदारी होगी कि उन बच्चों के आवास और शिक्षा दीक्षा की व्यवस्था करें।
  • हमारा संकल्प है कि गांव में रहने वाली बहनों की भी आय ₹10000 महीना होनी चाहिए।
  • मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना आवास के नहीं रहेगा। अभी हमने टीकमगढ़ में 10500 और सिंगरौली में 25000 से ज्यादा लोगों को प्लॉट दिए।
  • सामाजिक समरसता के साथ सभी वर्ग के कल्याण के मंत्र के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। इस साल एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियों की भर्ती की जाएगी। मैं चाहता हूं कि सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं, बेटे-बेटियां अपना रोजगार भी शुरू करें।
  • एक ग्लोबल स्किल पार्क राजधानी भोपाल में बन रहा है। दूसरा स्किल पार्क संस्कारधानी जबलपुर में बनाया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश की प्राणदायिनी मां नर्मदा को प्रणाम करते हुए आपसे कहना चाहता हूं कि नर्मदा परिक्रमा पथ और नर्मदा कॉरिडोर का तीन चरणों में विकास किया जायेगा, जो अद्भुत होगा।

किसानों को म्मिला लाभ

हम किसान की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। दो साल में फसल बीमा योजना में ₹17 हजार करोड़ किसानों के खाते में हमने डाला है। अलग-अलग योजनाओं की ₹2 लाख 25 हजार करोड़ की राशि किसानों के खाते में डाली गई है। हम सब मिलकर अपने मध्यप्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ झोंककर काम करें। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने का हमने ठाना है, इसमें आप सभी का सहयोग चाहिये।

स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए मेडिकल कॉलेजों की श्रृंखला प्रारंभ

सीएम शिवराज ने कहा स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए मेडिकल कॉलेजों की श्रृंखला हमने प्रारंभ की। 7 मेडिकल कॉलेज खुल चुके हैं, बाकी पर काम चल रहा है। हमारा संकल्प स्मार्ट विलेज है। गाँव में बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति का संकल्प हमने लिया है। अभी मध्यप्रदेश में प्रवासी भारतीय सम्मेलन हुआ, प्रवासी भारतीय मध्यप्रदेश की प्रगति को देखकर गदगद थे। #G20 की कई बैठकें मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाली हैं। हमारा प्रदेश निरंतर बढ़ रहा है।

MP में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हिंदी में शुरुआत

India's 74th Republic Day 2023 : सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, समृद्धशाली-वैभवशाली MP की कामना, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

सीएम शिवराज ने कहा देश आजाद हुआ, अंग्रेज चले गए, लेकिन अंग्रेजी बनी रही। जब दूसरे देश अपनी भाषा में उच्च शिक्षा की व्यवस्था कर सकते हैं, तो हम क्यों नहीं? मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया और मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हिंदी में शुरुआत की।संस्कारधानी जबलपुर में यह बताते हुए मुझे प्रसन्नता है कि एक औद्योगिक क्षेत्र जबलपुर में भी बसाया जाएगा। यहां गारमेंट्स और टेक्सटाइल की यूनिट बनेगी, रहवासी प्लॉट्स भी होंगे, यहां होटल, हॉस्पिटल और मॉल के लिए भी जगह होगी।

बिजली के क्षेत्र में मध्यप्रदेश सरप्लस स्टेट बन रहा है। अब कोयले और पानी से ही नहीं, हम सौर ऊर्जा से भी बिजली बनाने की दिशा में लगातार आगे बढ़ हैं। ओंकारेश्वर में फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा। हमारा संकल्प है कि हर घर सोलर पैनल लगे और धीरे-धीरे घर की जरूरत की बिजली घर में ही बनने लगे। पानी, बिजली, सड़क या शिक्षा हो, मध्यप्रदेश बेहतर कार्य कर रहा है।

मध्यप्रदेश की विकास दर 19.76 प्रतिशत- सीएम शिवराज 

India's 74th Republic Day 2023 : सीएम शिवराज ने जबलपुर में फहराया तिरंगा, समृद्धशाली-वैभवशाली MP की कामना, प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

सीएम शिवराज ने कहा मध्यप्रदेश की विकास दर 19.76 प्रतिशत है। प्रचलित दरों पर हिन्दुस्तान में सबसे तेज विकास की दर हमारे प्रदेश की है। देश की अर्थव्यवस्था में कभी प्रदेश का योगदान 3.6 प्रतिशत होता था, जो बढ़कर 4.6 फीसदी हो गया है, इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भारत सहित विश्व भर से आए उद्योगपतियों ने ₹15.42 लाख करोड़ से अधिक के निवेश की घोषणा की है। यह उद्योग पूरे मध्यप्रदेश सहित महाकौशल क्षेत्र में भी आएंगे। इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भारत सहित विश्व भर से आए उद्योगपतियों ने ₹15.42 लाख करोड़ से अधिक के निवेश की घोषणा की है। यह उद्योग पूरे मध्यप्रदेश सहित महाकौशल क्षेत्र में भी आएंगे।

सीएम शिवराज ने कहा मध्यप्रदेश की धरती पर अपने कमजोर भाई-बहनों के कल्याण के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। जनजातीय भाई-बहनों के सशक्तिकरण के लिए हमने पेसा एक्ट लागू कर उन्हें जल, जंगल, जमीन का मालिक बनाने का काम किया है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समृद्धि वैभवशाली शक्तिशाली और संपन्न भारत का निर्माण- सीएम शिवराज

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समृद्धि वैभवशाली शक्तिशाली और संपन्न भारत का निर्माण हो रहा है। सीएम शिवराज ने कहा कि हम सबको मिलकर समृद्धि मध्य प्रदेश का निर्माण करना है। वहीं सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता के लिए और समृद्धि शाली मध्यप्रदेश के लिए वह अपनी पूरी क्षमता से कार्य करेंगे और मध्यप्रदेश को हर क्षेत्र में विकसित करते हुए आत्मनिर्भर बनाएंगे।