International Yoga Day: अधिकारियों और आमजनों ने किया घर में योग

बालाघाट।सुनील कोरे

वैश्विक महामारी के मद्देनजर आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। योग दिवस के इस मौके पर सभी ने अपने अपने घरों पर ही यह योग दिवस मनाया है। जिले में कलेक्टर दीपक आर्य ने घर में ही सपत्नीक योग कर, घरों में योग करने का संदेश जिलेवासियों को दिया। कलेक्टर दीपक आर्य ने सपत्निक अपने घर पर ही योग करके इसकी तस्वीर मीडिया में साझा की। उन्होंने बताया कि इस कोरोना महामारी से बचने के लिए भी योग बहुत जरूरी है। योग करने से यह बीमारी दूर भागेगी। इसके अलावा सर्व शिक्षा अभियान के जिला परिजयोना समन्वयक पी.के. अंगुरे ने भी घर में ही योग किया।

नेहरू युवा केंद्र द्वारा जिले भर में मनाया गया योग दिवस

नेहरू युवा केंद्र बालाघाट (युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार) के तत्वावधान में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जिले के विभिन्न ब्लॉक में मनाया गया। जिले के दसों ब्लॉक में राष्ट्रीय स्वयंसेवको के नेतृत्व में ग्रामीण युवाओं के साथ उचित दूरी का ध्यान रख के अपने अपने घरों में परिवार के साथ योग किया गया। साथ ही साथ ग्राम के लोगों, बुजुर्ग एवं बच्चो को योग करते हुए ये संदेश दिया जा रहा है कि योग का जीवन में क्या महत्त्व है और आपके जीवन में योग से क्या-क्या लाभ मिल सकते है। इनके द्वारा माय योग माय लाइफ के संदर्भ में संदेश भी दिया जा रहा है।
जिले के युवा मण्डलों को पहले से ही घर मे रहकर योग करें और कोरोना काल मंे योग क्रिया, स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है, इसकी जानकारी दी गई। इस पूरे आयोजन में समस्त एनवायके स्वयंसेवक, युवा मंडल,महिला मण्डलों का सक्रियता पूर्वक सहयोग रहा।