जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा-2020: एक और मौका, आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाई गई

PEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

कोरोना संकटकाल में जेल प्रहरी भर्ती 2020 परीक्षा ( Jail Prahari Recruitment 2020) के उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है।मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा का आवेदन करने की तारीख आगे बढा दी है। अब आवेदन की अंतिम तारीख 24 और संशोधन तिथी 25 अगस्त कर दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त तय की गई थी, अब इस तिथि को बढ़ा दिया गया है।

इसके सूचना के लिए बोर्ड ने एक नोटिस भी जारी किया है। ये नोटिस एमपीपीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। एमपीपीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB), भोपाल द्वारा 228 रिक्तियों को भरा जाना है। जेल विभाग में 282 पदों पर होने वाली इस भर्ती परीक्षा का आयोजन 3 से 10 नवंबर के बीच दो पालियों में होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार परीक्षा में विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

आवेदन से पहले जान लें ये बातें

इसके लिए 10वीं पास योग्यता मांगी गई है।इसके लिए 18 वर्ष से लेकर 33 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, वहीं महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट दी जाएगी। परीक्षा के लिए अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ नि:शक्तजन अभ्यर्थी जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों उनके लिए 250 रुपए परीक्षा शुल्क है। वहीं एमपी ऑनलाइन से फार्म भरने के लिए 60 रुपए और रजिस्टर सिटिजन यूजर के माध्यम से ऑनलाइन फार्म भरने वालों को 20 रुपए शुल्क देना होगा।पदों पर उम्मीदवारों द्वारा आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

ढ़ाई लाख उम्मीदवारों को झटका
इस बार तीन चार साल से जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा की तैयारी करने वाले करीब ढाई लाख उम्मीदवार बाहर हो जाएंगे। दरअसल, पिछली सरकार ने मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने आयु सीमा 35 साल किए जाने की घोषणा तो कर दी थी लेकिन इस पर निर्णय नहीं हो पाया था। उम्मीदवार की मांग पर सरकार ने भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन तो बुलवा लिया है, लेकिन आयु सीमा नहीं बढ़ाई है। जिसके कारण कई उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन नहीं भर पा रहें है। उम्मीदवार आयु सीमा 37 साल किए जाने की मांग कर रहें है। अगर सरकार उम्मीदवारों की मांग को मान कर आयु सीमा में छूट देती है तो परीक्षा में आवेदन देने वालो की संख्या 2 लाख से अधिक हो सकती है। अगर ऐसा नही होता है तो 3 साल बाद आई जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा में करीब ढाई लाख उम्मीदवार 33 साल निर्धारित आयु सीमा के कारण बाहर हो जाएंगे।