जनता कर्फ्यू: इंदौर में निगम कर रहा दवाओं का छिड़काव, ड्रोन से होगा सेनेटाइजेशन

इंदौर।आकाश धौलपुरे।

पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू को प्रदेश सहित देशभर में समर्थन मिल रहा है। दरअसल, देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए की गई अपील को हर जगह सराहा जा रहा है वही देश मे स्वच्छता में नम्बर 1 शहर इंदौर में तो आज नगर निगम एक विशेष प्लान के तहत 100 सीकर मशीन, ड्रोन और 4 ट्रैक्टर के जरिये शहरभर में सोडियम हाइपो क्लोराइड के साथ ही बायोक्लीन सॉल्यूशन का छिड़काव किया जा रहा है। सुबह 7 बजे रात 9 बजे तक लगे जनता कर्फ्यू के दौरान इंदौर नगर निगम ने भी अपील की है कि लोग घरों में ही रहे ताकि छिड़काव की जाने वाली दवा का असर उन पर ना पड़े वही निगम ने ये भी माना है कि हर्बल दवा से किसी को नुकसान नही होगा लेकिन लोगो को ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि वो घरों पर जितने महफूज रहेंगे उतने बाहर नही। ऐसे में जागरूक इंदौरवासी स्वयं ही घरों से बाहर नही निकल रहे है और पहले 3 घण्टे के दौरान शहर के अलग – अलग क्षेत्रो में इक्का दुक्का लोग ही सड़क पर नजर आए जो अतिआवश्यक कार्य के चलते बाहर निकले। इधर डॉक्टर, निगमकर्मी,पुलिस बल और मीडियाकर्मी बहादुरी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे है। जनता कर्फ्यू को इंदौर प्रेस क्लब और सांध्य दैनिक अखबारों का भी समर्थन मिला है।

मन्दिरो में केवल पुजारी, भक्त नही कर रहे प्रवेश
22 मार्च को लेकर जहां शहरभहर में बंद के हालात है वही मंदिरों में केवल पुजारी ही आरती के दौरान उपस्थित रहेंगे। शहर के खजराना गणेश, अन्नपूर्णा, रणजीत हनुमान, सूर्य मंदिर, हरसिद्धि मंदिर सहित सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए गए है। जानकारी के मुताबिक मस्जिदों में नमाज अता की जाएगी वही धर्मावलंबी घरों में ही नमाज अता करेंगे। इधर, चर्च 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे वही गुरुद्वारो में विशेष सावधानी के साथ लंगर व्यवस्था जारी है। जैन मंदिरो सहित अन्य सभी मंदिरों में आज पूजा पाठ और अनुष्ठान सुबह 7 बजे के पहले ही पूरे कर लिए गए है।

बच्चों और वरिष्ठजनों का खासा ध्यान रखे
कोरोना वायरस से बचने के लिए हर एक व्यक्ति को दिन कई दफा हाथ धोकर सेनेटाइजर का उपयोग करना चाहिए। वही 10 साल से कम उम्र के बच्चो और 60 साल से अधिक उम्र वाले वृद्धजनों का ख्याल पूरी सतर्कता से करना हर एक परिवार की जिम्मेदारी है। वही बच्चे घर से बाहर जाने की जिद करे तो आप उन्हें टीवी, गेम्स व अन्य इंटरहोम एक्टिविटी में शामिल करें ताकि वो बाहर खेलने ना जाये।

पीएम मोदी की अपील का असर सभी स्थानों पर देखा जा रहा है और जनता कर्फ्यू के साथ ही हर एक भारतीय का ये दायित्व है कि वो अपने साथ ही अपनो का भी ध्यान रखे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस को भारत से भागने पर मजबूर कर दे। वाकई आज देश पेश कर रहा है मिसाल ऐसे में एम.पी.ब्रेकिंग न्यूज़ आपकी सेहत और आपके परिजनों की सेहत की मंगलकामना करता है।