kamal Patel का अनोखा अंदाज, गुड़ बनाने का वीडियो वायरल

कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal Patel) ने गुड़ (jaggery) बनाने के साथ-साथ जैविक (Organic) फसलों का भी जायजा लिया।

भोपाल/नरसिंहपुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर (Narsinghpur) का गुड़ (jaggery) देशभर में फेमस है। गुड़ के लिए प्रसिद्ध नरसिंहपुर में गुड़ बनाने का काम जोरों शोरों से चल रहा है। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) और गुड़ का एक अलग ही रिश्ता देखने को मिला है, जहां कमल पटेल (Kamal Patel) ने खुद खेत में लगी गुड़ की भट्टी पर कढ़ाई में चाप चलाकर गुड़ बनाया।

 

यह पूरा वाक्या नरसिंहपुर के खमरिया गांव का है, जहां कृषि मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) का एक अलग ही रूप देखने को मिला। दरअसल खमरिया में गुड़ बनाने का काम चल रहा था और कृषि मंत्री कमल पटेल यहां से होकर गुजर रहे थे जैसे ही कमल पटेल को गुड़ की सौंधी सुगंध आई वह अपने आप को रोक नहीं पाए और किसान (Farmer’s) के खेत में पहुंचकर जैविक तरह से तैयार हो रहे गुड़ की पहले तो विधि के बारे में जानकारी ली और फिर भट्टी पर गुड़ की कढ़ाई चला रहे किसान से बलीचा लेकर खुद गुड़ बनाने में लग गए।

कृषि मंत्री का गुड़ बनाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वहीं कृषि मंत्री कमल पटेल ने गुड़ बनाने के साथ-साथ जैविक (Organic) फसलों का भी जायजा लिया। कमल पटेल ने गुड़ बनाने की तकनीक को लेकर किसान से डिटेल में जानकारी ली। वहीं कृषि मंत्री को गुड़ बनाते देख वहां मौजूद हर कोई हैरान रह गया।

गुड़ बनाने के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्राकृतिक गेहूं और गन्ने की फसलों के साथ ही सब्जियों का भी जायजा लिया ‌। किसान द्वारा जैविक तरीके से की जा रही खेती की तारीफ करते हुए कमल पटेल ने ज्यादा से ज्यादा किसानों से इस पद्धति को अपनाने की अपील की है। कमल पटेल का कहना है कि जैविक खेती करने से लोगों के स्वास्थ्य में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा साथ ही जमीन भी इससे अच्छी बनी रहेगी। कमल पटेल का मानना है कि जैविक खेती करके हम अपनी जमीनों को रसायन के साइड इफेक्ट से बचा सकते हैं। जैविक खेती से जमीन भी उपजाऊ रहेगी।