Kanpur Encounter: STF के साथ UP जाएगा “विकास दुबे”, छानबीन में पुलिस को मिले अहम सुराग

उज्जैन। योगेश कुल्मी।

उत्तर प्रदेश कानपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले से आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसके बाद जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आठ पुलिसकर्मियों के हत्यारे विकास दुबे को मध्य प्रदेश पुलिस उत्तर प्रदेश एसटीएफ के हवाले करने वाली है। वहीँ इससे पहले पुलिस ने महाकाल मंदिर की तलाशी ली। जहां से मध्य प्रदेश पुलिस के सामने कई अहम सुराग लगे हैं।

दरअसल मध्य प्रदेश पुलिस विकास को गिरफ्तार (Arrest) नहीं करेगी। एमपी पुलिस उसे यूपी पुलिस को सौंपेगी। ख़बरों के मुताबिक यूपी एसटीएफ के अधिकारी चार्टर्ड प्लेन से इंदौर पहुँचने वाले हैं। जहाँ से विकास दुबे को वो यूपी लेकर जायेंगे।

मंदिर परिसर से मिले चाकू और बैग

इससे पहले विकास की गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने महाकाल मंदिर की तलाशी ली। एमपी पुलिस डॉग स्क्वायड के साथ तलाशी के लिए पहुंची। जहाँ मंदिर परिसर के पीछे बने लॉकर रूम से विकास का एक काला बैग बरामद किया गया है। इसमें एक चाकू और कुछ कपडे सहित जूते बरामद किये गए हैं।

जल्द रवाना होगा इंदौर, होगा कोरोना टेस्ट

इधर एमपी पुलिस के मुताबिक जल्द ही विकास दुबे को उज्जैन से इंदौर रवाना किया जाएगा। वहीं उसकी इस दौरान मेडिकल जांच भी जा रही है, जिसमें कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा।

खंगाली जा रही हिस्ट्री

एमपी पुलिस विकास दुबे की हिस्ट्री भी खंगाल रही है जहाँ पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वह आखिर एमपी सीमा तक पहुंचा कैसे आखिर किसने उसकी मदद की? किसके संपर्क में आया? सूत्रों की माने तो उज्जैन के एक शराबी व्यापारी ने विकास दुबे को ठहरने का ठिकाना दिया था।इधर पुलिस ने उसकी मदद करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

एमपी में लखनऊ नंबर प्लेट वाली गाडी

एक अहम सुराग में पुलिस को देवास गेट के दो लोगों को लखनऊ नंबर की एक गाड़ी के साथ गिरफ्तार किया गया है।इस गाडी के नम्बर प्लेट पर हाईकोर्ट लिखा हुआ है। पुलिस के कहना है की दुबे इसी गाड़ी से महाकाल मंदिर पहुंचा था। वहीँ पूछताछ के बाद पुलिस को संदेह है कि इस मामले में प्रदेश के कई अन्य लोग शामिल हैं।

बता दें कि मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए इस खबर की पुष्टि की है। गृहमंत्री ने बताया उज्जैन से इस खूंखार अपराधी को गिरफ्तार किया गया है। वहीँ विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा की। विकास दुबे की उज्जैन से गिरफ्तारी के मामले पर दोनों मुख्यमंत्रियों की चर्चा हुई है। दरअसल गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन से गिरफ्तार किया गया है। विकास दुबे के यूपी से फरार होने के बाद से ही प्रदेश की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया था।