किसान सम्मान निधि योजना : हर साल 2 किस्तों में मिलेंगे 4000, ऐसी रहेगी पूरी प्रक्रिया

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपी (MP) में 28 सीटों पर उपचुनाव (By-election) होना है, इससे पहले सरकार का पूरा फोकस किसानों पर है, यही कारण है कि आए दिन किसानों के हित में फैसले लिए जा रहे है।अब सरकार ने फैसला किया है कि राज्य सरकार भी किसान सम्मान राशि (Kisan Samman Nidhi Scheme) में 4 हजार रुपए बढ़ाकर देगी, अभी केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं, लेकिन अब प्रदेश की शिवराज सरकार  (Shivraj government) इसमें 4000 रुपये और मिलाकर किसानों को सम्मान निधि देगी, जिसके बाद अब हर साल किसानों को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया है। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। किसानों के समग्र विकास की दृष्टि से हमने ये फैसला किया है कि इनके हित में जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे- RCB(4) के अंतर्गत राहत देना, पीएम किसान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे।



About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)