किसान सम्मान निधि योजना : हर साल 2 किस्तों में मिलेंगे 4000, ऐसी रहेगी पूरी प्रक्रिया

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपी (MP) में 28 सीटों पर उपचुनाव (By-election) होना है, इससे पहले सरकार का पूरा फोकस किसानों पर है, यही कारण है कि आए दिन किसानों के हित में फैसले लिए जा रहे है।अब सरकार ने फैसला किया है कि राज्य सरकार भी किसान सम्मान राशि (Kisan Samman Nidhi Scheme) में 4 हजार रुपए बढ़ाकर देगी, अभी केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं, लेकिन अब प्रदेश की शिवराज सरकार  (Shivraj government) इसमें 4000 रुपये और मिलाकर किसानों को सम्मान निधि देगी, जिसके बाद अब हर साल किसानों को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया है। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। किसानों के समग्र विकास की दृष्टि से हमने ये फैसला किया है कि इनके हित में जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे- RCB(4) के अंतर्गत राहत देना, पीएम किसान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे।

हर साल 2 किस्तों में मिलेंगे 4000

सीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपये, कुल 6000 रूपये प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं। अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये कुल 4000 रूपये की सम्मान देने का फैसला किया है। केंद्र व राज्य सरकार की इन योजनाओं की कुल राशि अब 10 हजार हो जाएगी। ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा। विशेषकर छोटे किसानों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

25 सितंबर को होगा राशि वितरण
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। मध्यप्रदेश सरकार किसानों का सर्वे कर प्रदेश के प्रत्येक किसान को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देगी। प्रदेश में खातेदार किसानों की अनुमानित संख्या एक करोड़ है। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत के किसानों को सम्मान निधि की पहली किस्त के वितरण की शुरुआत पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन (Birthday of Pandit Deendayal Upadhyay) पर किया जाएगा। शुक्रवार 25 सितम्बर के दिन किसानों के खातों में मुख्यमंत्री स्वयं भोपाल से तथा मंत्रीगण व अन्य जन-प्रतिनिधि अन्य जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में राशि अंतरित करेंगे।

ऐसी रहेगी प्रक्रिया
लाभान्वित किए जाने वाले किसानों की जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल (Kisan Samman Nidhi Portal) पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी जानकारी का सत्यापन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी। किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी।मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए हैं कि इस योजना की प्रक्रिया बुधवार से ही प्रारंभ कर दी जाए, जिससे 25 सितंबर को किसानों के खातों में राशि अंतरित करने की शुरुआत की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here