जानिये कैसे होगा इस बार युवक कांग्रेस का चुनाव

694
Government-preparing-to-give-big-responsibility-to-the-veteran-politicians-of-the-Congress

भोपाल।

मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस (congress) के छह साल के लंबे अंतराल के बाद चुनाव होने जा रहे हैं ।इन चुनावों के माध्यम से नए जिला अध्यक्ष (district president)और प्रदेश अध्यक्ष (state president) को चुना जाएगा। इसके साथ-साथ जिलों में महामंत्री और प्रदेश कार्यकारिणी का भी चुनाव होगा ।देश में संभवत पहली बार कांग्रेस इस चुनाव(election) में वोटिंग का माध्यम बैलेट पेपर या ईबीएम के बजाय मोबाइल(mobile) को बना रही है। मोबाइल पर एक ओटीपी (one time password)नंबर आएगा जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित हो पाएगा कि जिस व्यक्ति ने वोट दिया वह उसका अधिकारी था या नहीं। कांग्रेस ने इस चुनाव की पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए एक ऐप(app) जारी किया है और इस ऐप के माध्यम से ही लोग सदस्य बनाएंगे और उसके बाद में पूरी चुनाव प्रक्रिया भी इसी ऐप पर आधारित होगी।

दरअसल,इस चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। चुनाव के लिए नामांकन 28 फरवरी से 5 मार्च तक भरे जा सकेंगे। इन नामांकनो की जांच 1 मार्च से 4 मार्च तक होगी और 7 मार्च को इनके लिए दावे आपत्ति स्वीकार होंगे। साथ ही चुनावों में चुनाव चिन्ह का आवंटन भी 7 मार्च को किया जाएगा। चुनाव 2 दिन 14 और 15 मार्च को होंगे और इसके परिणाम 19 मार्च को आ जाएंगे। इन चुनावों में पूरे प्रदेश के जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष और प्रदेश कार्यकारिणी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव ,सह सचिव सहित सभी पदों के लिए वोट डाले जाएंगे।

ऐसी होगी प्रक्रिया

मतदाता यूथ कांग्रेस का एप डाउनलाेड (download)करेंगे। उसमें फाेन नंबर(numbers) डालते ही एक फार्म में डाले गए नंबर पर ओटीपी(OTP) आएगा। अगर ओटीपी नहीं आया ताे वाे मतदान नहीं कर पाएगा। जिसके पास ओटीपी आया वाे उसका एप खुलेगा। उसके बाद मतदान के लिए उम्मीदवाराें की सूची आनी शुरू हाे जाएगी। एक मतदाता पांच पदाें के लिए मतदान कर सकेगा। सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष, जिला महासचिव, जिलाध्यक्ष, प्रदेश महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष के लिए मतदान हाेगा। मतदाता नाम के आगे सेलेक्ट करेगा। पांचाें पदाें पर मतदान के बाद उसे सम्मिट करेगा तभी मतदान की पूरी प्रक्रिया मानी जाएगी।

चर्चा में इनके नाम

-नितिन वानखेडे (Nitin waankhede) हैं जो वर्तमान में एनएसयूआई(NSUI) के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं।

-विपिन वानखेड़े (vipin waankhede) को दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) गुट का माना जाता है।

-इंदौर के पिंटू जोशी भी इस पद के प्रमुख दावेदार हैं जो वर्तमान में मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं। पिंटू को उनकी राजनीतिक विरासत और दिग्विजय सिंह से परिवार के अच्छे संबंधों का लाभ भी मिल सकता है।

-मध्य प्रदेश के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह के भतीजे और युवक कान्ग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संजय यादव भी इस पद के लिए एक बड़े दावेदार हैं ।उन्हें पिछड़े वर्ग के होने का भी लाभ मिल सकता है।वे जीतू पटवारी(Jitu Patwari) के बेहद करीबी है। कमलनाथ(kamalnath) के क्षेत्र छिंदवाड़ा के रहने वाले नितिन भोज भी इस पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

-ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiraditya Scindia) की ओर से उनके खास खास माने जाने वाले युवा नेता कृष्णा घाडगे भी इस पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं ।ऊर्जा और शक्ति का प्रदर्शन कई बार कर चुके कृष्णा ज्योतिरादित्य सिंधिया के कैंप से सबसे सशक्त दावेदार हैं।

Mobile App Flyer: http://ycea.in/MP/appFlyer.php

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here