MP Budget 2021-22: शिक्षक, पुलिस भर्ती को लेकर बड़े ऐलान, जाने किस वर्ग को क्या मिला

इस बार मध्‍य प्रदेश का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये तक का हो सकता है। यह पिछले साल की तुलना में सात से दस फीसदी तक बढ़ने वाला है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) का इंतजार खत्म हो गया है। आज 2 मार्च को विधानसभा (assmbly) में 11 बजे मप्र आम बजट 2021 (MP budget 2021) पेश किया गया। इस बजट में किसानों, युवाओं और कर्मचारियों के साथ साथ महिलाओं और व्यापारियों को भी बड़ी राहत मिली है।

हालांकि सरकार इस बार नए टैक्स (new tax) नहीं लगाए गए हैं। इस बार मध्‍य प्रदेश का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का है। यह पिछले साल की तुलना में सात से दस फीसदी तक है। वहीं प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना की शुरुआत की जाएगी।

बजट के बड़े ऐलान

  • प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। दरअसल मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की शेष 75% जल्द दी जाएगी। सदन में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस राशि का भुगतान 20-21 में कर दिया जाएगा और इस बारे में जल्द आदेश जारी किए जाएंगे।
  • बजट में भोपाल गैस पीड़ितों के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है। गैस पीड़ितों को अब केंद्रीय पेंशन योजना बंद होने के बाद राज्य सरकार द्वारा स्वयं के स्तर से पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।
  • वहीं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बार सरकार न तो कोई नया कर लगाएगी और ना ही पुराने करों में कोई बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा भोपाल में पुलिस अस्पताल बनाया जाएगा और हर जिले में महिला थाना खोला जाएगा। वही बजट में भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए 262 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
  • 4000 से अधिक आरक्षकों की भर्ती का बड़ा ऐलान
  • सदन में शिक्षक भर्ती (Teacher recruitment) पर बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रदेश में 24200 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही सदन में बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रदेश में 4000 से अधिक आरक्षकों की भर्ती की जाएगी।
  • इसके अलावा सीएम तीर्थ दर्शन योजना CM Teerth Darshan Yojana) फिर से शुरू की जाएगी। वही पुजारियों को मानदेय दिया जाएगा।
  • वहीं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने प्रदेश में 7 मेडिकल कॉलेज (medical college) की घोषणा की है। प्रदेश में 1250 एमबीबीएस (MBBS) सीटों को बढ़ाया जाएगा। वहीं प्रदेश के दो इंजीनियरिंग और पांच पॉलिटेक्निक स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा।
  • किसानों (farmers) के लिए बजट में बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि बगैर ब्याज के ऋण देने के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि योजना लागू रहेगी। वहीं वित्त मंत्री देवड़ा ने सदन ने बताया कि 78 लाख किसानों को अब तक 8000 करोड़ प्राप्त हो चुके हैं।
  • किसानों पर बोलते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि 25 लाख किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं कृषि आधारित उद्योगों के लिए ऋण ब्याज भुगतान की अवधि में वृद्धि की गई है
  • ।इसके साथ किसी को बेहतर बनाने के लिए जवाहर नवोदय कृषि विद्यालय जबलपुर में मृदा और क्रियाशील फाइटोसैनिटरी प्रयोगशाला स्थापित की गई है।
  • 2022 के यूथ गेम्स पर बोलते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश यूथ गेम्स की अगुवाई करेगा इसके अलावा भोपाल रीवा इंदौर में मेडिकल कॉलेज में कैंसर यूनिट स्थापित की जाएगी। वहीं प्रदेश के 75000 हेक्टेयर बंजर भूमि को खेती योग्य बनाया जाएगा।
  • वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि शिवराज सरकार मार्कफेड और नगरीय आपूर्ति निगम को 2000 करोड़ की मदद करेगी। इसके अलावा एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। साथ ही 1000 गौशाला का निर्माण किया जाएगा।
  • नर्मदा एक्सप्रेस वे के लिए 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान

वहीं वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि चंबल के लिए अटल प्रोग्रेस वे ही है। जिसे पूर्व से पश्चिम को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेस वे का खाका तैयार किया गया है।नर्मदा एक्सप्रेस वे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना शिवराज सरकार ने तैयार की है। इसके लिए बजट में 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्व सहायता समूह के लिए बड़ी घोषणा

स्व सहायता समूह के लिए बड़ी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि 4 फीसद के ब्याज पर स्व सहायता समूहों को ऋण दिया जाएगा। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन जारी रहेगी।

जल जीवन मिशन के लिए बड़ी घोषणा 

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट पेश कर रहे हैं। इस दौरान मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार की ओर से जल जीवन मिशन (jal jivan mission) के तहत हर घर में पेयजल पहुंचाया जाएगा। वहीं वित्त मंत्री देवड़ा ने जल जीवन मिशन के लिए 5000 करोड़ रुपए की ग्रामीण और 6636 को रुपए की शहरी परियोजना को स्वीकार किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि 21361 मेगावाट बिजली मध्यप्रदेश में उपलब्ध है और जल्द ही ओमकारेश्वर में 600 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा।

2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी, 220 नए सर्वसुविधा युक्त स्कूल 

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि कोरोना काल के समय हमें खाली खजाना दिया गया था। जिसको हमारी सरकार ने चुनौती के रूप में लिया। वहीं प्रदेश में 2441 नई सड़कें बनाई जाएंगी। जिसका ऐलान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया। इसके अलावा प्रदेश में 65 नए पुल बनाए जाएंगे। साथ ही 105 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा।

शिक्षा की गुणवत्ता के लिए 26000 करोड़ रूपए

इसके साथ ही सीएम राइज स्कूल शुरू की जाएगी। 9220 नए सर्व सुविधा युक्त स्कूल बनाने की बात भी बजट में कही गई है। मध्य प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए 26000 करोड़ रूपए खर्च किए जायेंगे। अनुसूचित जाति वर्ग के लिए ज्ञानोदय स्कूल को सीबीएसई (CBSE) पाठ्यक्रम से अपग्रेड किया जाएगा। वही छतरपुर जिले के जटाशंकर में रोपवे बनेगा।

आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू

इसके अलावा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए पांच आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू किया जाएगा।जिसमें बैतूल के आठनेर बालाघाट के वीर से झाबुआ धार जिले के धरमपुरी और उमरिया के पाली से अगले सत्र से बच्चों को यातायात सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और उसे घर से स्कूल तक लाया जाएगा।

PWD के लिए बजट में 6866 करोड़ रूपए का प्रावधान

वहीं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा नहीं जबलपुर में कैंसर हॉस्पिटल शुरू करने की घोषणा की है। इसके अलावा बुंदेलखंड के दम और महाकौशल के सिवनी में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। उमरिया और महाकौशल के बालाघाट में स्कूली बच्चों को स्कूल तक लाया जाएगा। इसके लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा वित्त मंत्री देवड़ा ने सदन में की।

जगदीश देवड़ा ने अपने भाषण में कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उज्जैन में विज्ञान केंद्र संचालित किया जा रहा है। जबलपुर में भी विज्ञान केंद्र खोला जाएगा। साथ ही कुपोषण के लिए पोषण नीति तैयार की जाएगी। वही पोषण वाटिका की स्थापना भी की जा रही है। लोक निर्माण विभाग (PWD) के लिए बजट में 6866 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। वहीं पीएचई (PHE) के लिए 6064 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में है।

मत्स्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य, पन्ना में डायमंड म्यूजियम

बड़ी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मत्स्य पालकों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए औद्योगिक उत्पादन को बढ़ाकर 25 फ़ीसदी किया गया है। बजट में स्ट्रीट वेंडर योजना के हितग्राहियों को लाभ मिला है इस योजना के तहत 10 हजार रुपए के लोन में ब्याज नहीं लिया जायेगा।

वही प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में 7% से अधिक का ब्याज राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसके अलावा वोकल पर लोकल में रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएंगे। साथ ही सीएम स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी। वहीं पर्यटन केंद्र में होमस्टे की सुविधा भी शुरू की जाएगी। बड़ी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि पन्ना में डायमंड म्यूजियम बनाया जा रहा है।

बता दें कि विधानसभा की बैठक 3 मार्च तक के लिए स्थगित रहेगी। इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट शुरू होने से पहले दी। वहीं ये निर्णय बीजेपी सांसद नंदकुमार चौहान के निधन के बाद लिया गया है।