Commonwealth Games 2022 : लवप्रीत सिंह ने वेटलिफ्टिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल

उन्होंने स्नेच राउंड में 163 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 192 कि.ग्रा के साथ कुल 355 कि.ग्रा भार उठाया। इस दौरान उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 192 किग्रा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। वेटलिफ्टिंग में भारत के लवप्रीत सिंह ने 109 कि.ग्रा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। उन्होंने स्नेच राउंड में 163 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 192 कि.ग्रा के साथ कुल 355 कि.ग्रा भार उठाया। इस दौरान उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 192 किग्रा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया।

इस स्पर्धा में में कैमरून के जूनियर पेरीलेक्स ने स्वर्ण और समोआ के जैक ओपलोगे ने रजत पदक जीता।

ऐसा रहा प्रदर्शन –

स्नेच राउंड

पहला प्रयास – 157 कि.ग्रा
दूसरा प्रयास – 161 कि.ग्रा
तीसरा प्रयास – 163 कि.ग्रा

क्लीन एंड जर्क राउंड

पहला प्रयास – 185 कि.ग्रा
दूसरा प्रयास – 189 कि.ग्रा
तीसरा प्रयास – 192 कि.ग्रा

बता दे, भारत के नौसेना में कार्यरत लवप्रीत सिंह ने इससे पहले 2021 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। जूनियर स्तर पर भी उनके नाम कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में स्वर्ण वहीं एशियाई युवा चैंपियनशिप में कांस्य पदक है।

आपको बता दे, इस मेडल के साथ भारत के कुल 14 पदक हो गए। वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए कुल 9वां मेडल है, जहां वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीता वहीं संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी और विकास ठाकुर ने सिल्वर मेडल जबकि गुरुराजा पुजारी और हरजिंदर कौर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। इसके अलावा भारत ने लॉन बाउल्स और टेबल टेनिस में गोल्ड वहीं बैडमिंटन में रजत पदक पर कब्जा जमाया है। जूडो में दो मेडल भारत के नाम है, जिसमें सुशीला देवी ने रजत और विजय यादव ने कांस्य पदक जीता है।