रसोई गैस उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

इस मामले में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी है

रसोई गैस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पेट्रोलियम मंत्रालय (Ministry of Petroleum) जल्द ही रसोई गैस उपभोक्ताओं (LPG consumers) के लिए एक बड़ा फैसला लेने वाला है। दरअसल अब रसोई गैस उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी कंपनी के वितरक (Company’s distributor) से अपनी गैस सिलेंडर रिफिल (gas cylinder refill) करवा सकेंगे। इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय जल्द पायलट प्रोजेक्ट (pilot project) शुरू करने वाला है। जिसके तहत यह सुविधा हरियाणा के गुरुग्राम, महाराष्ट्र के पुणे, झारखंड के रांची सहित तमिलनाडु के कोयंबटूर में उपलब्ध होगी। इसके बाद इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

दरअसल अब एलपीजी उपभोक्ता अपनी सुविधा अनुसार किसी भी कंपनी के वितरक से गैस सिलेंडर रिफिल करवा सकेंगे। यदि कोई उपभोक्ता हिंदुस्तान पेट्रोलियम का है तो वह इंडियन वालों से अपने सिलेंडर बुक करा सकेगा। इसके अलावा यदि कोई इंडियन का उपभोक्ता है तो वह भारत गैस से अपने गैस सिलेंडर को रिफिल करवा सकेंगे।

Read More: सिंधिया की आक्रामकता के क्या हैं मायने! निगम-मंडलों में समर्थकों की नियुक्ति पर दिखेगा प्रभाव

मामले में पेट्रोलियम मंत्रालय की माने तो उपभोक्ता मोबाइल ऍप या ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब सिलेंडर बुक करेंगे तो उन्हें वितरण की सूची दिखेगी। तब उपभोक्ता अपने पसंद के वितरण को चुन सकेंगे और उसे यह लाभ ले सकेंगे। बता दें कि इस मामले में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी है

वहीं इस योजना को पिछले साल शुरू किया जाना था लेकिन कोरोना के दूसरे संक्रमण काल को देखते हुए इस योजना पर रोक लगा दी गई थी। इस मामले में मंत्रालय का कहना है कि इसका लाभ यह होगा कि सभी वितरक कंपनी अपनी अपनी सेवाओं को बेहतर करेगी। इसके साथ ही ग्राहक सभी कंपनियों की सेवा का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा सभी एजेंसियों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा देखी जाएगी।