लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानें उनका अब तक का सफर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार ने नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ने तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt General Anil Chauhan) को नियुक्त किया है। उन्होनें पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत बिपिन रावत की जगह ली है। की लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भारत सरकार ने सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत रहेंगे। रक्षा मंत्रालय ने इस बात की घोषणा 28 सितंबर यानि आज कर दी है। पिछले 9 महीनों से यह स्थान खाली था। 8 दिसंबर 2021 को सीडीएस बिपिन रावत की मृत्यु एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में होने के किसी की भी नियुक्ति इस पद पर नहीं हुई थी। लेकिन अब भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सीडीएस पद की जिम्मेदारी सौंप दी है।

यह भी पढ़े…Sarkari Naukari: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में निकली कई पदों पर भर्ती, 81,000 रुपये तक की सैलरी, जानें

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान गढ़वाल के राजपूत परिवार के संबंध रखते हैं। उन्होनें अपनी पढ़ाई कोलकाता केन्द्रीय विद्यालय से है। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई नेशनल डिफेंस अकाडेमी (खड़कवासला) और इंडियन मिलिटरी अकाडेमी (देहरादून) से पूरी की। 1981 में वो 11 गोरखा राइफल्स के सदस्य बने। उन्होनें 1 सितंबर 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले उन्होंने डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिटरी ऑपरेशन के लिए काम किया।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"