लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानें उनका अब तक का सफर

पिछले 9 महीनों से यह स्थान खाली था। 8 दिसंबर 2021 को सीडीएस बिपिन रावत की मृत्यु एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में होने के किसी की भी नियुक्ति इस पद पर नहीं हुई थी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार ने नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ने तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt General Anil Chauhan) को नियुक्त किया है। उन्होनें पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत बिपिन रावत की जगह ली है। की लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भारत सरकार ने सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत रहेंगे। रक्षा मंत्रालय ने इस बात की घोषणा 28 सितंबर यानि आज कर दी है। पिछले 9 महीनों से यह स्थान खाली था। 8 दिसंबर 2021 को सीडीएस बिपिन रावत की मृत्यु एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में होने के किसी की भी नियुक्ति इस पद पर नहीं हुई थी। लेकिन अब भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सीडीएस पद की जिम्मेदारी सौंप दी है।

यह भी पढ़े…Sarkari Naukari: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में निकली कई पदों पर भर्ती, 81,000 रुपये तक की सैलरी, जानें

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान गढ़वाल के राजपूत परिवार के संबंध रखते हैं। उन्होनें अपनी पढ़ाई कोलकाता केन्द्रीय विद्यालय से है। उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई नेशनल डिफेंस अकाडेमी (खड़कवासला) और इंडियन मिलिटरी अकाडेमी (देहरादून) से पूरी की। 1981 में वो 11 गोरखा राइफल्स के सदस्य बने। उन्होनें 1 सितंबर 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले उन्होंने डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिटरी ऑपरेशन के लिए काम किया।

उनके नाम हैं कई अवार्ड्स

अपने करियर में उनके कार्यों के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इस लिस्ट में परम वशिष्ट सेवा मेडल, आती विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और सेना मेडल शामिल है।