CM Shivraj की MP के लिए बड़ी घोषणा, रोजगार सहित आत्मनिर्भर मप्र पर जोर

CM Shivraj ने कहा कि पिछले साल हम स्थापना दिवस नहीं मना aपाए थे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस (Madhya Pradesh Foundation Day) कार्यक्रम के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने कहा कि आज एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस हम न केवल धूमधाम से मना रहे हैं, अपितु इस संकल्प के साथ मना रहे हैं कि मध्यप्रदेश का यह स्थापना दिवस सार्थक हो। अब तक बड़ी-बड़ी कम्पनियों के साथ एम.ओ.यू. होते थे। इसी बीच सीएम शिवराज ने बड़ी घोषणा की है।

सीएम शिवराज ने कहा कि पिछले साल हम स्थापना दिवस नहीं मना पाए थे। कोरोना के प्रकोप के कारण हमें घरों में सिमटकर रह जाना पड़ा था। आज मैं सभी कोरोना वॉरियर्स का आभार व्यक्त करता हूं। आप सबके सहयोग से मध्यप्रदेश में आज कोरोना पर लगभग कंट्रोल पा लिया गया है।

Read More: दिवाली का बड़ा तोहफा, CM ने की बिजली दरों में 3 रुपये कटौती की घोषणा

सीएम ने कहा संकट अभी पूरी तरह टला नहीं है। कोरोना से सुरक्षा के लिए हमें वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाना जरूरी है। मेरी सभी नागरिकों से हाथ जोड़कर अपील है कि कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ अवश्य लगवा लेना। सीएम शिवराज ने कहा कि हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए एक रोडमेप तय किया। इसके चार प्रमुख अंग हैं। इनमें एक इन्फ्रास्ट्रक्चर है। एक्सप्रेसवे और हाईवेज अलग-अलग बन रहे हैं। अगले चरण में चंबल एक्सप्रेस वे और नर्मदा एक्सप्रेस वे बन रहे हैं, जिनके आसपास इंडस्ट्रियल एरिया विकसित किए जाएंगे

सीएम शिवराज ने कहा कि हमने तय किया है कि कुसुम ‘A’ योजना के अंतर्गत कोई भी किसान, किसानों का संगठन, नौजवान, नगर पालिका, ग्राम पंचायत दो मेगा वॉट तक का सोलर प्लांट लगाना चाहेंगे, तो वो जितनी बिजली बनाएंगे, हम उसे 3 रुपए 5 पैसे से लेकर 3 रुपए 7 पैसे तक में खरीदने की गारंटी देंगे।

बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि हमने निर्णय किया है कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत जो नौजवान अपना बिजनेस प्रारंभ करना चाहेंगे, उसके लिए उन्हें एक लाख से 50 लाख रुपए तक का लोन सरकार की गारंटी पर मिलेगा और इसमें 3 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी भी दी जाएगी। जैसे हमने कोरोना के खिलाफ युद्ध साथ मिलकर लड़ा है, वैसे ही सरकार की हर एक योजना को समाज के साथ जोड़ना है। इसलिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश सिर्फ सरकार का मंत्र नहीं है, आम जनता का भी मंत्र है।

सीएम शिवराज ने कहा कि मैं एक पेड़ रोज लगाता हूं। आपसे भी अपील करता हूं कि रोज न सही, लेकिन हर खुशी के अवसर पर एक पेड़ अवश्य लगाएं। इस तरह पर्यावरण को बचाने में हम महत्वपूर्ण योगदान दे पाएंगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि पीएम मोदी अद्भुत नेता है। एक गौरवशाली, वैभवशाली, संपन्न, समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री जी भारत के लिए वरदान हैं। वो आपदा को अवसर में बदलना जानते हैं। कोरोना के संकट में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का संकल्प लिया। मैं उस समय खुद कोरोना से संक्रमित था और अस्पताल में भर्ती था। मैंने उसी समय तय कर लिया और संकल्प लिया कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश।