माशिमं का बड़ा बदलाव, भाषा के विशिष्ट और सामान्य विषय खत्म, परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी

माशिमं ने आगामी बोर्ड परीक्षा परीक्षा को देखते हुए किताबों की लिस्ट जारी की है। जिसमें अब विशिष्ट और सामान्य विषय को खत्म कर दिया गया है। अब सिर्फ एनसीईआरटी की हिंदी और अंग्रेजी विषय की एक ही किताबें होंगे।

माशिमं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी बोर्ड परीक्षाओं को नजर में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश(Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) ने किताबों की लिस्ट जारी की है। इसके बाद अब माशिमं द्वारा संचालित नौवीं, 11वीं और 12वीं में हिंदी और अंग्रेजी भाषा के विशिष्ट और सामान्य विषय नहीं होंगे। अब 9वीं,11वीं और 12वीं  के लिए सिर्फ दो ही विशेष हिंदी और अंग्रेजी होंगे। साथ ही इनके अलग-अलग पुस्तकें भी नहीं होगी।

ये भी पढ़े:  MP Board: इस बार 9वीं से 12वीं की एप से परीक्षा, ऑनलाइन होगा विद्यार्थियों का मूल्यांकन

दरअसल माशिमं ने आगामी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए किताबों की लिस्ट जारी की है। जिसमें अब विशिष्ट और सामान्य विषय को खत्म कर दिया गया है। अब सिर्फ एनसीईआरटी की हिंदी और अंग्रेजी विषय की एक ही किताबें होंगे। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अन्य विषयों के भी पुस्तकों की सूची जारी कर दी है। ज्ञात हो कि अभी तक अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थी विशिष्ट अंग्रेजी और सामान्य हिंदी विषय लेकर पढ़ाई कर रहे थे। जबकि हिंदी माध्यम के विद्यार्थी विशिष्ट हिंदी और सामान्य अंग्रेजी विषय का चुनाव कर रहे थे।

वहीं दूसरी तरफ 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं की शैक्षणिक सत्र 2020-21 की सालाना परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है। जहां एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 26 अक्टूबर से शुरू होंगे। वही ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 25 नवंबर है। परीक्षार्थी माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mpbse.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

माशिमं