भूख से बेहाल नौनिहाल, राजधानी में मिला 4 साल का अतिकुपोषित बच्चा

    malnourished-four-year-old-child-found-in-state-capital

    भोपाल। 

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से कुपोषण को लेकर शर्मशार कर देने वाली तस्वीर सामने आई है। जहां मिले एक चार साल के बच्चे का वजन महज तीन किलो पाया गया है। आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने उसे अतिकुपोषित बच्चों की श्रेणी में रखा है। इस शर्मशार कर देने वाले मामले के बारे में जानकारी मिलने के बाद बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को बच्चे को पोषण के लिए पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने के लिए कहा है। 

    आपको बता दें कि यह बच्चा भोपाल से सिर्फ 50 किलोमीटर की दुरी पर बसे बैरसिया के जूनापानी रुनाहा गांव में मिला मिला है। जानकारों की माने तो जितना जितना वजन इस चार वर्षीय बच्चे में पाया गया है वह एक वर्ष के बच्चे से भी कम है। 

    महिला एवं बाल विकास विभाग के  अधिकारियों का कहना है कि हमने एक साल पहले बच्चे काे एनआरसी में भर्ती कराया था। लेकिन अतिकुपोषित बच्चे के परिजन उसे अस्पताल में भर्ती नहीं कराना चाहते। सीएमएचओ ने भी बच्चे का इलाज करने की काेशिश की लेकिन उसके परिजन तैयार नहीं हुए। 

    यह भी बता दें कि मध्यप्रदेश में कुपोषण एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की रिपोर्ट्स 2019 के अनुसार सिर्फ भोपाल में 1645 बच्चे अतिकुपोषित पाए गए हैं।