पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर से हरदा में शुरू होगा खेलो का मिनी महाकुंभ

Bhopal Kamal Youth Sports Festival 2022- 23 : हरदा में भव्य आगाज के साथ इस बार भी भारत रत्न एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर से शुरू होगा कमल युवा खेल महोत्सव 2022- 23 और इसका समापन 12 जनवरी 2023 को स्वामी विवेकानंद की जयंती के दिन होगा।

स्कूल और महाविद्यालय स्तर पर खेल 
खेलो का मिनी महाकुंभ प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी आयोजित किया जा रहा है। इस बार भी संकुल, ब्लॉक और जिला स्तर पर 29 प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है। कमल स्पोर्ट्स क्लब व जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष संदीप पटेल ने मीडिया से चर्चा करते हुए उपरोक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संकुल स्तर पर 14 से 17 के बालक और बालिकाओं के लिए विद्यालय स्तर पर और 19 से 23 वर्ष के बालक बालिकाओं के लिए महाविद्यालय से सीधे जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। जिसमें कबड्डी ,खो- खो, शतरंज ,बैडमिंटन, एथलेटिक्स के खेल शामिल है।
उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर सात प्रकार के खेलों को शामिल किया गया है। जिसमें कबड्डी ,खो खो,फुटबॉल ( केवल 14 से 19 वर्ष के लिए) एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शतरंज और योगा शामिल है।

10 प्रकार के खेल शामिल 
संदीप पटेल ने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में 10 प्रकार के खेलों को शामिल किया गया है। जिसमें वॉलीबॉल, तैराकी, स्केटिंग, शूटिंग बॉल, हैंडबॉल, कुश्ती, बास्केटबॉल, हॉकी, रस्साकशी ,रोपस्किपिंग (जो सिर्फ प्रदर्शन मैच रहेगा)। उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि एथिक्स में एथलेटिक्स में दौड़ 60, 100 ,200,, 400 ,800, 1500, रिले (100 x 4 )शामिल है। साथ ही लंबीकूद, ऊंची कूद , गोला, चकती भी एथलेटिक्स के खेल में शामिल किए गए हैं।