सियासी हलचल के बीच MP को मोदी सरकार की बड़ी सौगात

11164
prime-minister-narendra-modi-oath-taking-ceremony

भोपाल/नई दिल्ली।
केन्द्र की मोदी सरकार ने मध्यप्रदेश को बडी सौगात दी है।मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश के 2 जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर हरी झंडी दे दी है। । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी गई है। हैरानी की बात ये है कि मंजूरी ऐसे समय में दी गई है जब कांग्रेस अल्पमत के चलते बाहर हो गई और बीजेपी प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है। सियासी उठापटक के बीच यह बीजेपी का बड़ा मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।

दरअसल, भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदेश के दो जिलों में नये मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति प्रदान की है। केन्द्रीय सहायता योजना में स्वीकृत ये कॉलेज खरगोन जिले के महेश्वर और सिगरौली में खोले जायेगे।मेडिकल कॉलेजों की स्थापना में कुल 650 करोड़ की लागत आयेगी। इसमें भारत सरकार का 60 प्रतिशत एवं राज्य सरकार का 40 प्रतिशत योगदान रहेगा। 20 मार्च को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश के महेश्वर विधानसभा में नगर मंडलेश्वर-महेश्वर के बीच ग्राम लाड़वी में खसरा नंबर 8/1 शासकीय भूमि पर 325 करोड़ रुपए से मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर मंडलेश्वर में 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 300 बिस्तरीय सिविल अस्पताल 116 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत से मंजूरी मिली। उम्मीद की जा रही है कि 2022 तक मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे और उन में एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

बता दे कि कमलनाथ सरकार में चिकित्सा शिक्षा महिला व बाल विकास आयुष व संस्कृति मंत्री रही डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने छह महिने पहले महेश्वर सहित प्रदेश में 10 मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव भेजे थे। जिनमें 5 पहले ही स्वीकृत हो चुके हैं जबकि 2 मेडिकल कॉलेज महेश्वर और सिंगरौली को अब मंजूरी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here