Monsoon Rain: समय से पूर्व मानसून की दस्तक, तेज बारिश के साथ अगले 3 दिन का अलर्ट जारी

समय से पहले पहुंचे इस मानसून का फायदा वायुमंडल पर पड़ेगा। इसके साथ ही जून-जुलाई में पढ़ने वाली गर्म थपेड़ों से लोगों को राहत मिलेगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। महाराष्ट्र (maharashtra) के कई जिले में मानसून (monsoon)  की दस्तक हो गई है। दरअसल इस साल मानसून समय से पूर्व मुंबई (mumbai) पहुंच गया है। मानसून की दस्तक के साथ ही महाराष्ट्र के कई जिलों में देर रात से बारिश शुरू हो गई है। वहीं मौसम विभाग (weather department)  द्वारा अगले 3 दिन तक मुंबई सहित अन्य जिलों में भारी बारिश (Monsoon Rain) का अनुमान जताया गया है। महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट (red alert) भी जारी किए गए हैं।

मामले में आईएमडी मुंबई के डिप्टी डायरेक्टर जनरल का कहना है कि हर साल 10 जून को मुंबई में मानसून की दस्तक होती है लेकिन इस बार मानसून ने 2 दिन पहले ही मुंबई में दस्तक दी है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है तेज आंधी के साथ बारिश के कारण जंजर मकानों को खतरा है। वही लगातार तीन दिन बारिश की संभावना के बाद मुंबई (mumbai rain) सहित महाराष्ट्र के अन्य जिले आम जनजीवन अस्त व्यस्त होने की पूरी संभावना है। मुंबई के कई इलाकों में रात से हो रही बारिश की वजह से जलजमाव की स्थिति हो गई है। इसके अलावा डोंबिवली, कांदीवली सहित कई जगह पानी में डूब ही नजर आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो मुंबई में भारी बारिश की हाईटाइड (high tide) चेतावनी जारी की गई है। वहीं मौसम विभाग द्वारा प्रशासन को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

Read More: BJP के तकरार वाली ट्वीट को भाजपा दिग्गज का समर्थन, सियासी उथल पुथल के बीच कांग्रेस का तंज

ज्ञात हो कि इससे पहले देश भर के कई राज्य में प्री -मॉनसून एक्टिविटी (pre monsoon activity) देखी जा रही है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय जैसे राज्य में बारिश का अलर्ट जारी किया जा रहा है। इन राज्य में पिछले 1 सप्ताह से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही है। इधर मध्यप्रदेश में भी पिछले 1 सप्ताह से प्री मानसून एक्टिविटी जारी है। लगातार जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के दर्जनभर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस बार मानसून में जमकर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। समय से पहले पहुंचे इस मानसून का फायदा वायुमंडल पर पड़ेगा। इसके साथ ही जून-जुलाई में पढ़ने वाली गर्म थपेड़ों से लोगों को राहत मिलेगी।बता दें कि इससे पहले पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज आंधी के साथ बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है। जिसको देखते हुए पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। वही बारिश के दौरान घरों से ना निकलने की हिदायत मौसम विभाग द्वारा राज्यों को दी जा रही है।