सर्वदलीय बैठक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 22 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र (budget session) के लिए सर्वदलीय बैठक आयोजित हुई। विधानसभा में आज प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा (rameshwar sharma) ने ली बैठक बुलाई थी। इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा (narottam mishra), चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (vishwas sarang) के अलावा कमलनाथ (kamalnath) भी शामिल हुए।

इनके अलावा बैठक में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति भी मौजूद रहे। वही बैठक में कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि वह अध्यक्ष पद के लिए अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी। जिससे गिरीश गौतम (girish gautam) का निर्विरोध निर्वाचित होना लगभग तय माना जा रहा है। इसके साथ ही गिरीश गौतम मध्यप्रदेश विधानसभा के 18 अध्यक्ष बनेंगे। बता दे कि 17 साल के लंबे अंतराल के बाद विधानसभा अध्यक्ष का पद विंध्य क्षेत्र को मिला है।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि भाजपा ने शुरू से संसदीय परंपराओं का खंडन किया है। विधानसभा अध्यक्ष पद सत्ता पक्ष और उपाध्यक्ष पद विपक्ष के पास जाने की परंपरा वर्षो से थी। जिसे भाजपा ने तोड़ा था लेकिन कांग्रेस इन मान्यताओं पर विश्वास करती है। इसलिए निर्विरोध ढंग से विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में पूरा सहयोग देंगे।

Read More:  MP Politics: गिरीश गौतम होंगे मप्र के नए विधानसभा अध्यक्ष, थोड़ी देर बाद दाखिल करेंगे नामाकंन

वही कमलनाथ के बयान पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा (VD Sharma) ने पलटवार किया है वीडियो शर्मा ने कहा कि शिवराज सरकार कांग्रेस के उपाध्यक्ष का पद देने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि कमलनाथ ने परंपरा तोड़ी थी। जिसका खामियाजा कांग्रेस को भुगतना होगा।

ज्ञात हो कि 22 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में 11 संशोधित विधेयक लाए जाएंगे। इनमें सहकारी सोसाइटी संशोधन विधेयक, लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी संशोधन विधेयक, मध्य प्रदेश मोटर स्पिरिट उपकर संशोधन विधेयक, मध्य प्रदेश हाई स्पीड डीजल उपकर संशोधन विधेयक, वैट संशोधन विधेयक, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग संशोधन विधेयक, डॉ. बीआर आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, पंडित एसएन शुक्ला विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय द्वितीय संशोधन विधेयक, मध्य प्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, मध्य प्रदेश विनियोग संशोधन विधेयक, धार्मिक स्वतंत्रता संशोधन विधेयक शामिल है।

Read More: आरक्षक कर रहा था रिश्वत की मांग, महिला ने की पिटाई, देखिये वीडियो

वही आज की सर्वदलीय बैठक में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव पर बनी सहमति के बाद कांग्रेस सत्र के लिए रणनीति तैयार करने के लिए 21 सोमवार शाम को विधायक दल की बैठक बुलाएगी। पीसीसी चीफ कमलनाथ के आवास पर होने वाली इस बैठक में कांग्रेस के सभी विधायकों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।