MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के पास आखिरी मौका, जानिए पूरा मामला

दूसरी तरफ राज्य सरकार ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है।

school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (MP board exam) के परीक्षार्थियों के लिए आखिरी मौका है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने परीक्षा आवेदन में ऑनलाइन संशोधन (Online modification) के लिए 25 फरवरी का समय दिया था। आज 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा तिथि के लिए परीक्षा आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तारीख है। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ी घोषणा की है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी गई थी। जहां  आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन की तारीख को बढ़ाकर 25 फरवरी किया गया था। इसके लिए विद्यार्थियों को संशोधन शुल्क मात्र 25 रुपए प्रति छात्र अदा करने थे। वही तय सीमा में परीक्षा आवेदन पत्र में ऑनलाइन संशोधन न करने की स्थिति में विद्यार्थियों को प्रति छात्र 300 रुपए अदा करने होंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने घोषणा की है कि परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का संशोधन परिवर्तन मान्य नहीं किया जाएगा। वहीं ऑनलाइन संशोधन की आखिरी तारीख आज है। 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी आज प्रति छात्र 25 रुपए के संशोधन शुल्क पर परीक्षा आवेदन ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं।

Read More: आदिवासी विभाग के घोटालेबाजों पर जल्द होगी FIR, कलेक्टर ने लिखा पुलिस अधीक्षक को पत्र

दूसरी तरफ राज्य सरकार ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है। दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि परीक्षा में व्यवधान न हो। इसके लिए प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया जाएगा और तारीख तय करने के लिए परीक्षा त्योहार से बातों का ध्यान रखा जाएगा।

निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कहा पोलिंग बूथ बनाने के लिए विद्यालयों की आवश्यकता होती है। ऐसे में परीक्षा रोककर वोटिंग कराना जायज नहीं है। जिसके बाद इतना तो तय है कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के समय नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होगा। इससे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी।