MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा कार्यक्रम घोषित, देखे यहां

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona infection) को देखते हुए इस बार MP Board बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। वही बेस्ट फाइव को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट (result) तैयार किए गए थे। MP Board ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। वहीं परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र द्वारा विशेष परीक्षा (special exam) का हिस्सा हो सकते हैं। इसके लिए MP Board द्वारा 1 सितंबर से 25 सितंबर तक विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए परीक्षा कार्यकर्म घोषित किये गए हैं।

दरअसल 1 से 25 सितंबर के बीच आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10th और 12th स्कूल की विशेष परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी 1 सितंबर से एमपी ऑनलाइन (MP online) के पोर्टल पर प्रवेश पत्र पा सकेंगे।

Read More: Transfer: मप्र में फिर हुए बड़े स्तर पर तबादले, यहां देखें लिस्ट

MP Board 10th और 12th के नियमित व स्वाध्याय छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाओं के आवंटित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित अवधि के दौरान आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा की तिथि और समय के लिए परीक्षार्थी केंद्र के केंद्राध्यक्ष से भी संपर्क कर सकेंगे। साथ ही परीक्षा कार्यक्रम मंडल के सभी स्कूलों के बाहर नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जाएगा। जिससे छात्रों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। MP Board के छात्र परीक्षा कार्यक्रम मंडल की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

MP Board ने कहा था कि विशेष परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को अयोग्य माना जाएगा। इन दिशानिर्देशों के अलावा बोर्ड ने छात्रों को अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का मौका दिया है। विशेष परीक्षा के लिए पंजीकरण रद्द करने का विकल्प 11 अगस्त से 15 अगस्त तक उपलब्ध था।

राज्य सरकार ने दूसरी corona लहर के कारण कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। हालांकि वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर स्कोरकार्ड जारी किए जाएंगे। मूल्यांकन मानदंड के अनुसार परिणाम की गणना कक्षा 10 के सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की गई थी।

MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा कार्यक्रम घोषित, देखे यहां MP Board: 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा कार्यक्रम घोषित, देखे यहां

यहां क्लिक करें

https://cdn1.mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/08/mpbreaking36550562.pdf