MP Board: माशिमं का पाठ्यक्रम में बदलाव, अब इन ट्रेड विषयों को नहीं पढ़ सकेंगे छात्र

एमपी बोर्ड के सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सत्र 2020-21 के कक्षा 11वीं एवं 2021-22 की कक्षा 12वीं के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के 21 ट्रेड का आयोजन बंद किया जा रहा है।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश(Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) ने एक बार फिर 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। जहां शिक्षा मंडल से जुड़े स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत अब पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry farming), ऑफिस मैनेजमेंट(Office management), डेयरी फार्मिंग, फोटोग्राफी(photography) जैसे विषय को लेकर विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) ने इन विषयों को बंद करने का निर्णय लिया है।

दरअसल मंडल के सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सत्र 2020-21 के कक्षा 11वीं एवं 2021-22 की कक्षा 12वीं के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के 21 ट्रेड विषयों का आयोजन बंद किया जा रहा है। जिन विषयों को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बंद करने का निर्णय लिया है।

इसमें एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट, पोल्ट्री फार्मिंग, ऑफिस मैनेजमेंट, हॉस्पिटल हाउसकीपिंग, लेदर टेक्नोलॉजी, गुड्स मेकिंग एंड कलरिंग, x-ray टेक्निशियन, फैशन डिजाइनिंग, मार्केटिंग सेल्समैनशिप, को-ऑपरेटिव मैनेजमेंट, टैक्सटाइल, फोटोग्राफी, वेल्डिंग टेक्नोलॉजी एंड फैब्रिकेशन, डिफॉर्मिंग प्रिंटिंग एंड वेजिटेबल प्रिजर्वेशन, बेकरी एंड कन्फेक्शनरी सहित टैक्सटाइल डिजाइनिंग जैसे विषयों को भी बंद किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि इन विषयों में लगातार छात्रों की कमी देखी जा रही है। जिस वजह से इन ट्रेड को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

Read this: MP Board : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन की तिथि घोषित

जारी आदेश के मुताबिक 11वीं और 12वीं के जिन कोर्सेस में छात्रों को रेगुलर एडमिशन दिया जायेगा। उसमे हार्टिकल्चर, बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, बैंकिंग असिस्टेंस, स्टोर कीपिंग, गारमेंट मेकिंग, रिपेयर ऑफ रेडियो एंड टीवी, रिपेयर ऑफ इलेक्ट्रिक डोमेस्टिक एप्लाइंसेज, कॉस्च्यूम डिजाइनिंग एंड टेलरिंग और स्टेनो टाइपिंग शामिल है।

बता दें कि इससे पहले माशिमं ने बड़ा बदलाव करते हुए 9वीं, 11वीं और 12वीं के लिए सिर्फ दो ही विशेष विषय हिंदी और अंग्रेजी को मान्यता दी थी। माशिमं द्वारा संचालित 9वीं ,11वीं और 12वीं के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा के विशिष्ट और सामान्य विषय को खत्म कर दिया गया था।

Read this:  माशिमं का बड़ा बदलाव, भाषा के विशिष्ट और सामान्य विषय खत्म, परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी

इधर माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन भरने की तारीख को ऐलान का दिया है। ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि के संबंध में आदेश जारी किया जा चुका है। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदक 26 अक्टूबर से आवेदन कर सकेंगे। वहीं सामान्य शुल्क के साथ आवेदन 25 नवंबर तक भरे जाएंगे। छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.mpbse.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 25 नवंबर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here