MP Board: इन छात्रों को मिली बड़ी राहत, विभाग ने 9वीं के छात्रों के लिए जारी किया ब्लूप्रिंट

लोक शिक्षण संचालनालय ने नौवीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना (corona) का काल ऐसा कर रहा है। जिसने आम जनता, व्यापारियों सहित विद्यार्थियों (students) को भी असमंजस में डाला हुआ है। स्कूलों के बंद होने की वजह से परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों के मन में कई तरह के सवाल है। इस बीच लोक शिक्षण संचालनालय ने 9वीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा पिछले दिनों परीक्षा पद्धति (Examination method)  में बदलाव के संकेत दिए गए थे। हालांकि बाद में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा सभी बदलावों को निरस्त कर दिया गया था और पुरानी पद्धति पर ही परीक्षा नियम बनाए गए थे।

Read More: Live : MP वित्तीय वर्ष बजट 2021-22 पहली बार पेश होगा पेपरलेस बजट, आम वर्ग को राहत की उम्मीद

इसके बाद एक तरफ 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थी जहां परीक्षा के लिए ब्लूप्रिंट (bueprint) का इन्तजार कर रहे हैं। वहीँ दूसरी तरफ माध्यमिक शिक्षा मंडल से मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए वार्षिक परीक्षा में 2020-21 के सभी विषयों के ब्लूप्रिंट जारी किए गए हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th-12th board exam) के लिए भी विद्यार्थियों को ब्लूप्रिंट (Blueprint) मार्च महीने के अंत तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है। वही स्कूल में कक्षा संचालित ना होने की वजह से विद्यार्थियों में विषय संबंधित भी कई तरह के सवाल हैं। वही विद्यार्थी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या का निदान कर सकते हैं।

mp board mp board mp board mp board mp board mp board