MP Board: एक बार फिर से विवादों में 10वीं 12वीं के ब्लूप्रिंट, 9 मार्च को होगा जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने देर रात 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नया ब्लूप्रिंट भी जारी कर दिया गया है।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा (10th 12th board exam) के लिए विद्यार्थियों का ब्लूप्रिंट (blueprint) एक बार फिर विवाद का विषय बन गया है। दरअसल शनिवार को मंडल की तरफ से निर्देश में कहा गया है कि अभी भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के ब्लू प्रिंट में छात्र, अभिभावक और शिक्षकों से प्राप्त आपत्तियों का विषय विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण कराया जा रहा है।

जिसके निराकरण के बाद एक बार फिर से संशोधित फाइनल प्रिंट जारी किया जाएगा। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ब्लू प्रिंट जारी करने के लिए 9 मार्च की तिथि फाइनल की है। साथ ही 5 दिन पहले जारी किए गए 10वीं और 12वीं के ब्लूप्रिंट को एक बार फिर से बदलाव किया जाएगा। जिसे 9 मार्च को पहले ब्लू प्रिंट में शामिल किया जायेगा और माना जा रहा है कि इससे कोर्स में 10 से 20 फीसद की वृद्धि हो सकती है।

Read More: MP Board : फिलहाल नहीं खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल, शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान

गौरतलब हो कि इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया को हटाकर रश्मि अरुण शमी को ओएसडी के पद पर पदस्थ किया है। जिसके बाद 9 मार्च को एक बार फिर से माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए नया ब्लू प्रिंट जारी किया जाएगा।

विद्यार्थी की शिकायत पहुंचने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा कि पूर्व में की गई 10% कटौती के अनुसार ब्लू प्रिंट तैयार नहीं किया गया है। जिसके बाद एक बार फिर से ब्लूप्रिंट पहले वाले से अलग होने के कारण विवाद में है। इसमें 30 फीसद कटौती की गई सिलेबस को फिर से जोड़ा जाएगा और 9 मार्च को फाइनल प्रिंट जारी किया जाएगा।

पुराने ब्लूप्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

10वीं का ब्लूप्रिंट के लिए विद्यार्थी इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं :-

https://mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/03/10th_BLUEPRINT_QUESTION-PAPERS.pdf

12वीं कक्षा के ब्लू प्रिंट के लिए विद्यार्थी इस लिंक पर क्लिक करें:-

https://mpbreakingnews.in/wp-content/uploads/2021/03/12th_BLUEPRINT_QUESTION-PAPERS.pdf