mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) की 10वीं और 12वीं की (10th 12th board exam) परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। 2 महीने की देरी के बाद 30 अप्रैल से 10वीं की परीक्षा शुरू की जाएगी। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। जहां पुराने प्रश्न बैंक (question bank) को पूरी तरह से बदलकर नई तरीके से जारी किया गया है। वहीं छात्रों को प्रश्नबैंक की पीडीएफ फाइल व्हाट्सएप (whatsapp) के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुराने प्रश्न पत्र को बदलकर नए प्रश्न बैंक जारी किए हैं। यह क्वेश्चन बैंक छात्रों को स्कूलों से मिल रही है। उसी के आधार पर अब बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। वही 1-2 विषय को छोड़कर लगभग सभी विषयों के प्रश्न बैंक जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि बाकी के सब्जेक्ट के प्रश्न बैंक भी जल्दी उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

बता दें कि नए क्वेश्चन बैंक को पूरी तरह से बदला गया है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल के पूर्व अध्यक्ष जुलानिया द्वारा 500 प्रश्नों के क्वेश्चन बैंक बनवाकर अपलोड करवाई गई थी। जिसमें प्रश्न के अध्याय के हिसाब से अंक बंटवारे में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद अब 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग क्वेश्चन बैंक उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिससे उन्हें परीक्षा की तैयारी करने में आराम मिलेगा।

Read More: पूर्व मुख्यमंत्री हुए कोरोना संक्रमित, बेटे ने ट्वीट कर दी जानकारी, 24 घंटे में मिले 56 हज़ार पॉजिटिव

वही शिक्षा विभाग के सहायक संचालक का कहना है कि हाल ही में हायर सेकेंडरी स्कूल और हाई स्कूल के प्री बोर्ड परीक्षा के अगले ही दिन छात्रों को उसकी कॉपी का मूल्यांकन करके अंक बता दिया जाए। जिससे छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सके और उसमें सुधार कर अच्छे अंक प्राप्त कर सके।

मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल 2021 से शुरू होकर 15 मई 2021 तक चलेगी। 12वीं की परीक्षा 1 मई 2021 से शुरू होकर 18 मई 2021 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक होगा। छात्रों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

नए प्रश्न बैंक के लिए यहां करें क्लिक :-

https://bsemp.nic.in/OnlineServices/LearningCenter/Default.aspx