MP Board: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, देखे यहां

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारणी की घोषणा कर दी है। 10वीं की परीक्षा जहां 30 अप्रैल 2021 से शुरू होगी वही 12वीं की परीक्षा 1 मई 2021 से संचालित की जाएगी। वही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के समय में भी बदलाव किया गया है। जहां परीक्षा 1 घंटे पूर्व संचालित होगी। इसके साथ ही हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण एवं विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डी.पी.एस.ई.) के परीक्षा कार्यक्रम भी घोषित किये गए हैं।

दरअसल मध्य प्रदेश में पहली बार बोर्ड परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे तक ली जाएगी। जिसके लिए छात्रों को 7:30 तक सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य होगा। 7:30 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वही विशेष अवस्था में केंद्र अध्यक्ष की अनुमति से 7:45 तक प्रवेश मिल सकती है।

Read More: MP Board: 1 घंटे पहले शुरू होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, ये हैं अन्य बदलाव

वही 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। इसके साथ ही कोरोना के सभी नियम का पालन करना होगा। छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग सहित परीक्षा केंद्रों पर बच्चों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा दे रहे बच्चों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। शिक्षक और प्राचार्य प्रोटोकॉल के नियम के अधीन आएंगे। परीक्षा केंद्रों में किसी भी छात्र से किसी भी तरह की चीज मांगने पर आंशिक प्रतिबंध रहेगा। यह नियम कोरोना के मद्देनजर बनाए गए हैं।

बता दे की परीक्षा की घोषणा के बाद से ही विद्यार्थी लगाता है टाइम टेबल की राह देख रहे थे। वहीं बीते कुछ दिनों पहले फर्जी टाइम टेबल भी वायरल किए गए थे। जिससे बच्चों की परेशानियां बढ़ गई थी। अब छात्रों का कहना है कि टाइम टेबल आ जाने से वह टाइम टेबल के अनुरूप विषयों की तैयारी कर पाएंगे।

बता दें कि इससे पहले पहली पाली की परीक्षा 9 से 12:00 तक आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार परीक्षा सुबह 8:00 से 11:00 तक आयोजित की जाएगी। साथ ही साथ 7:50 तक कॉपियों का वितरण किया जाएगा। जिसके बाद 7:55 तक 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे।

इसके साथ ही सरकार द्वारा स्थानीय अवकाश घोषित करने के बाद भी परीक्षा कार्यक्रम पूर्व नियोजित तिथि पर ही यथावत संपन्न होगी। वहीं छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय आवंटित परीक्षा केंद्र पर संचालित की जाएगी। इतना ही नहीं रही परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं भी अवकाश के दिनों में आयोजित की जा सकेगी।

छात्र इस लिंक के जरिए भी परीक्षा कार्यक्रम देख सकते हैं:-

http://mpbse.nic.in/

MP Breaking News MP Breaking News

MP Breaking News MP Breaking News

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here