MP Borad 12th Result: आज जारी होंगे 12वीं के परिणाम, ऐसे करें चेक

MP-BOARD-RESUT-2019-10TH-12TH-RESULT-RELEASED

भोपाल।

लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मध्यप्रदेश में 12वीं का परीक्षा परिणाम सोमवार को दोपहर 3:00 बजे जारी होगा। जिसको लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। छात्र दोपहर 3:00 बजे के बाद अपना परीक्षा परिणाम माशिमं की अधिकृत वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresult.nic.in पर देख सकते हैं।

दरअसल सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है जिसके बाद मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल के 12वीं परीक्षा का रिजल्ट आज सोमवार को घोषित कर दिया जाएगा। जिसे विद्यार्थी MPBSE मोबाइल एप पर भी देख सकते हैं। बता दें कि 12वीं की कुछ परीक्षा लेने के बाद कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माशिमं ने बची हुई परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। जिसके बाद स्थगित परीक्षाओं को बीते 9 जून से 16 जून तक संपन्न करवाया गया था। इसके साथ ही मंडल द्वारा 5 जुलाई तक छात्रों की कॉपियां भी जांची जा चुकी थी।अब शिक्षा मंडल दोपहर 3:00 बजे विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम अपने अधिकृत वेबसाइट पर जारी करेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश से करीबन साढ़े आठ लाख विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। वही प्रदेश में पहले संक्रमण की वजह से करीब 30000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे जिनके लिए माशिमं ने विशेष परीक्षा आयोजित की है। वही रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेगा।