MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) 9वीं से लेकर 12वीं तक के करीबन 14 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति योजना (schloreship scheme) का लाभ देंगे। इन छात्रों के खाते में सिंगल क्लिक (single click) के माध्यम से सीएम शिवराज पैसे भेजेंगे। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं शिक्षा विभाग (school education department) द्वारा बताया गया है कि सरकारी स्कूल में अपडेशन का 95% कार्य पूरा हो चुका है।

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम 4:30 बजे मंत्रालय से इन छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देंगे। प्रोफाइल अपडेट में छात्रों को मुख्यमंत्री व कार्यक्रम के दौरान सिंगल क्लिक के माध्यम से खाते में पैसा भेजेंगे। जहां 14 लाख छात्रों के खाते में 344 करोड़ रुपए की राशि भेजी जाएगी।

Read More: Transfer : मध्य प्रदेश में IAS अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

बता दें कि मध्य प्रदेश के 35 लाख 77 हजार विद्यार्थियों में से 23 लाख 66 हजार विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेट हो चुकी है। जबकि 12 लाख 11 हजार विद्यार्थियों के अपडेशन का कार्य अभी पूरा किया जा रहा है। इस मामले में विभाग का कहना है कि कुछ बड़े निजी स्कूलों में थोड़ा काम बाकी है। जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जिसकी वजह से इन 12 लाख विद्यार्थियों को छात्रवृति योजना का लाभ अभी नहीं मिल पाएगा।

गौरतलब हो कि समग्र छात्रवृत्ति योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2013-14 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत प्रदेश के 9 विभागों को कुल 30 प्रकार की छात्रवृत्ति स्वीकार की गई थी। यह छात्रवृत्ति एससी-एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को स्कॉलरशिप के रूप में दी जाती है। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चयनित विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलता है।