उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में कोरोना (corona) की दूसरी लहर बेकाबू हो गई थी। इसको देखते हुए केंद्र सहित राज्य द्वारा सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा स्थगित का सीधा सीधा असर स्कूल-कॉलेज (school  college) सहित प्रतियोगी छात्रों पर पड़ा है। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी की माने तो स्नातक (graduation) की परीक्षा जून में तथा स्नातकोत्तर (post graduation) की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी।

इतना ही नहीं स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षा देते होने की वजह से अब कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया पर भी इसका सीधा सीधा असर देखने को मिलेगा। हालांकि इस मामले में उच्च शिक्षा विभाग (higher secondary department) के अधिकारियों की माने तो 12वीं के परीक्षा परिणाम के बाद स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की प्रवेश परीक्षा शुरू कर दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक स्नातक की परीक्षाएं जून आयोजित की जाएगी। जबकि परीक्षा परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे।

Read More: प्रशासन बना लापरवाह तो विधायक ने अपनी ही लक्जरी कार एम्बुलेंस बनाकर दे दी

आगामी परीक्षा पर बोलते हुए उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी धीरेंद्र शुक्ला ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग पूरी तरह से परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। अगले महीने से स्नातक स्नातकोत्तर की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। मुमकिन है कि ऑनलाइन माध्यम से ही स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षा ली जाएगी। वही 12वीं के परीक्षा परिणाम आने के बाद स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश शुरू किए जाएंगे। अगर स्थिति सामान्य है तो जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होकर नवंबर तक जारी रहेगी।

बता दे कि देश भर में फैले कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए लगातार परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई थी। जिसके बाद दसवीं के परीक्षा को निरस्त किए जाने के साथ ही साथ 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वही कॉलेज की परीक्षाओं को भी आगामी आदेश तक के लिए स्थगित किया गया था। अब इस मामले में कोरोना की दूसरी लहर के धीमी पड़ने के बाद एक बार फिर से उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने से स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। जबकि जुलाई-अगस्त तक स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।