आतंकवादी संगठन ISIS का एमपी कनेक्शन, केंद्र की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली/ भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना(Corona) संक्रमण से जूझ रहे प्रदेश को लेकर केंद्र सरकार(Central government) की एक रिपोर्ट(report) में बड़ा खुलासा हुआ है। जिसके बाद से मध्यप्रदेश(madhyapradesh) में हड़कंप की स्थिति मच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के साथ-साथ देश के 12 राज्यों में आईएसआईएस(ISIS) सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। आईएसआईएस सुन्नी जिहादियों का एक इस्लामिक स्टेट संगठन है जो ईरान(iran) और सीरिया(Syria)मैं अपना कब्जा जमाए हुए हैं और अब वह धीरे-धीरे भारत में भी अपने वापस आ रहे हैं।

दरअसल बुधवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश में इस संगठन से जुड़े कुछ लोगों को कुछ साल पहले गिरफ्तार किया गया था। वहीं राजधानी में भी संगठन के कई लोगों को पकड़ा गया था। जिसके बाद एक बार फिर मध्य प्रदेश सहित देश के 12 राज्यों में आईएसआईएस अपनी पैठ जमा रहा है। वहीं प्रदेश के कई जिले से अब तक आईएस(IS) के एजेंट(Agent) और उन से जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जो सोशल मीडिया के जरिए अपनी विचारधारा को फैलाने के साथ-साथ लोगों की संलिप्तता पर भी जोर दे रहे थे। मध्य प्रदेश के अलावा यह संगठन और जिन राज्यों में ज्यादा सक्रिय है। उसमें केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल है।

बता दें कि पिछले दिनों आईएसआईएस से जुड़े कई मामले सामने आए थे। जिसके बाद एनआईए(NIA) की जांच एजेंसी ने तेलंगना, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक से आईएसआईएस के लोगों को गिरफ्तार किया था।गौरतलब हो कि इस्लामिक स्टेट, इस्लामिक स्टेट इराक एंड लेबल, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया जैसे संगठनों को गैरकानूनी गतिविधियों मिशन लिप्सिता मानकर गैरकानूनी गतिविधियां कानून 1967 के तहत आतंकी संगठन घोषित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here