MP: सरकार जल्द जारी कर सकती है नई पॉलिसी, छोटे उद्यमियों को मिलेगा फायदा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

शिवराज सरकार(Shivraj government) मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में लगातार किसान, श्रमिक और छोटे व्यापारियों के लिए बड़े फैसले ले रही है। प्रदेश में छोटे उद्योग धंधे को बढ़ावा देने के लिए और उससे रोजगार सृजित करने के लिए अब राज्य शासन एक नई पॉलिसी(new policy) की शुरुआत करने जा रहा है। जिस पर बात करते हुए एमएसएमई मंत्री(MSME Minister) ओमप्रकाश सकलेचा(Omprakash Saklecha) ने बड़ा बयान दिया है।

दरअसल एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने बताया कि शिवराज सरकार ने किसान श्रमिकों एवं छोटे व्यापारियों को इस लॉकडाउन(lockdown) में काफी राहत पहुंचाने की कोशिश की है। इसके साथ ही अब सरकार एक नई पॉलिसी पर काम कर रही है जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) की हरी झंडी मिलने के बाद उसे प्रदेश में जारी कर दिया जाएगा। सकलेचा ने यह भी कहा कि इस पॉलिसी के प्रदेश में जारी होने के साथ ही छोटे उद्योग के व्यापारियों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही रोजगार भी सृजित होंगे। एमएसएमई मंत्री ने यह भी कहा के इस मामले में उन्होंने छोटे उद्योग धंधे चलाने वाले व्यापारियों से भी चर्चा की है। जहां ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने पर भी विचार किया जा रहा है।ठेकेदारी प्रथा का खत्म होने के साथ ही छोटे उद्यमियों को करीबन 40% की बचत हो सकती है। जिससे उद्यमियों सहित श्रमिकों को भी फायदा पहुंचेगा।

बता दे कि शिवराज सरकार के प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच किसानों प्रवासी मजदूरों एवं छोटे उद्योगों के लिए बड़े ऐलान किए थे। वही अपने देश में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए भी शिवराज सरकार ने कमर कस ली है। आत्म निर्भर भारत के तहत छोटे उद्यमियों को 20% अतिरिक्त लोन की सुविधा पर भी विचार किया जा रहा है।वही माना जा रहा है कि सरकार इन पॉलिसी के तहत बैंकों को भी गारंटी देगी ताकि युवा खुद का छोटा उद्योग स्थापित कर सके। शिवराज सरकार लगातार आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की योजना पर भी कार्य कर रही है। जिसको लेकर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान 3 दिन से लगातार वेबीनार बैठक ले रहे हैं।