MP Weather: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज से शुरु हो सकता है बारिश का दौर

weather

भोपाल।

कोरोना संकटकाल (Corona crisis) के बीच मध्यप्रदेश(madhypradesh) में मानसून (mansoon) की रफ्तार तेज हो गई है। मौसम विभाग की माने तो शनिवार से राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है। मानसून के प्रदेश में 15 जून के आसपास दस्तक देने की संभावना है।इस बार मध्य प्रदेश में 104 फ़ीसदी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

दरअसल, बीते कई दिनों से प्रदेश में रुक रुक कर बारिश हो रही है। इस विभाग प्री मानसून एक्टिविटी बता रहा है। लेकिन अब जल्द ही मानसून प्रदेश में प्रवेश करने वाला है। मौसम विभाग की माने तो मॉनसून अभी गोवा के कोंकण और महाराष्ट्र में दस्तक देने वाला है, इसके बाद वो छत्तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश करेगा और फिर वहां से होता हुआ 15 जून के बाद मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है। इसके बाद पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। विभाग की माने तो जिन जिलों में अभी बारिश हुई है वही पूरी तरह से प्री-मानसून एक्टिविटी है। 11 जून के बाद एक बार फिर मानसून के आने का आकलन किया गया है। अब बारिश होने से तय हो पाएगा कि प्रदेश में मानसून की आमद 15 या 20 जून को हो रही है या उसके बाद।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) तमिलनाडु, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, पूरी दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में आगे बढ़ चुका है। बंगाल की खाड़ी में बदलाव का असर एमपी में भी दिखेगा। प्रदेश के 6 संभागों में इस कारण 11 जून के बाद मौसम में बदलाव नजर आएगा। ऐसे में अब तेज बारिश की संभावना भी बन रही है।

MP Weather: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, आज से शुरु हो सकता है बारिश का दौर