सीएम शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की घोषणा से पूर्व आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan)  मिशन नगरोदय की शुरुआत करेंगे। जिसके तहत प्रदेश के अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों को बड़ी सौगात दी जाएगी। सीएम शिवराज (CM Shivraj) अधोसंरचना विकास योजना (Infrastructure Development Plan) के तहत 1500 करोड़ की राशि सभी नगर निकाय संस्थानों को भेजेंगे। इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर योजना (Street vendor scheme) के तहत हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के भी एक लाख से अधिक हितग्राहियों को पैसे भेजे जाएंगे।

दरअसल 13 मार्च के बाद कभी भी नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में आचार संहिता भी लगाई जा सकती है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मिशन नगरोदय की शुरुआत कर रहे हैं। इस योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों को 3300 करोड़ रूपए की सौगात दी जाएगी।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव: कल से बिछेगी बिसात, बीजेपी-कांग्रेस की ये होगी रणनीति

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अधोसंरचना विकास योजना के 1500 करोड़ की राशि सभी नगर निकाय संस्थानों को भेजेंगे। इसके अलावा स्ट्रीट वेंडर योजना के 80,000 से अधिक लाभार्थियों के खाते में भी पैसे भेजे जाएंगे। साथ ही सीएम शिवराज सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के 1 लाख 60 हजार से अधिक लाभार्थियों के खाते में 1600 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बिशन नगर के कार्यक्रम के तहत 5 साल के रोड मैप की जानकारी भी प्रदेशवासियों को उपलब्ध कराएंगे।

मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना के अमृत योजना, स्मार्ट सिटी सहित विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास भी करेंगे वही नगरीय क्षेत्र में सड़कों की मरम्मत व निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि भी जारी की जाएगी। इसके अलावा आगामी 5 वर्षीय विकास योजना का रोड मैप भी तैयार किया गया है। जिस की जानकारी सीएम शिवराज प्रदेश की जनता को देंगे।